logo-image

विदेशी विशेषज्ञों के सहारे ताइवान बना रहा पनडुब्बी, चीन ने कहा-आग से खेलना बंद करे ताइवान 

ताइपे कम से कम पांच अन्य देशों ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया, भारत, स्पेन और कनाडा के इंजीनियरों, तकनीशियनों और पूर्व नौसेना अधिकारियों को काम पर रखने में भी सफल रहा.

Updated on: 30 Nov 2021, 11:04 PM

highlights

  • ताइवान ने पहले पनडुब्बियों का एक बेड़ा खरीदने की कोशिश की
  • किसी भी देश ने चीन के नाराज होने के डर से ताइवान को पनडुब्बी नहीं दिया
  • ताइवान ने पनडुब्बी इंजीनियरिंग विशेषज्ञता के लिए दुनिया को खंगाला

नई दिल्ली:

दो दशकों से अधिक समय तक, ताइवान ने अपने अस्तित्व को खतरे से बचने के लिए आधुनिक पारंपरिक पनडुब्बियों का एक बेड़ा खरीदने की कोशिश की. ताइवान चीन के संभावित आक्रमण से बचने के लिए यह पनडुब्बी खरीदना चाहता था. लेकिन किसी भी देश ने चीन के नाराज होने के डर से ताइवान को पनडुब्बी नहीं दिया. ताइवान के प्रमुख सहयोगी  संयुक्त राज्य अमेरिका के पास परमाणु ऊर्जा से चलने वाला बेड़ा है और उसने दशकों से डीजल से चलने वाले पनडुब्बी का निर्माण नहीं किया था.  अन्य राष्ट्रों ने बीजिंग को नाराज करने के डर से ताइवान को मना कर दिया था. 

अब, जैसा कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग के नेतृत्व में चीन ने ताइवान को सैन्य धमकी दी है, विदेशी पनडुब्बी-प्रौद्योगिकी विक्रेताओं की एक श्रृंखला, उनकी सरकारों की मंजूरी के साथ, ताइवान में उप निर्माण के लिए एक गुप्त कार्यक्रम की सहायता कर रही है. ताइपे ने चुपके से कम से कम सात देशों से प्रौद्योगिकी, घटकों और विशेषज्ञों को आउटसोर्स किया है ताकि किसी भी चीनी हमले का जवाब देने की क्षमता वाले बेड़े का निर्माण करने में मदद मिल सके.   

ताइपे के प्रमुख विदेशी हथियार आपूर्तिकर्ता, संयुक्त राज्य अमेरिका ने युद्ध प्रणाली के घटकों और सोनार सहित प्रमुख प्रौद्योगिकी प्रदान की है. लेकिन सहायता अमेरिका के बाहर से भी आ रही है. यूनाइटेड किंगडम की रक्षा कंपनियों, जो अमेरिका की तरह परमाणु-संचालित बैलिस्टिक मिसाइल और हमलावर पनडुब्बियों के बेड़े का संचालन करती हैं, ने महत्वपूर्ण सहायता प्रदान की है.

ब्रिटेन की रॉयल नेवी पनडुब्बी बेड़े के एक अनुभवी  सेवानिवृत्त कमोडोर इयान मैक्गी ने ताइवान पनडुब्बी विशेषज्ञता की भर्ती के अभियान में  प्रमुख व्यक्ति थे. सूत्रों के अनुसार मैक्गी ने जिब्राल्टर की एक कंपनी को रॉयल नेवी के पूर्व नाविकों सहित इंजीनियरों को काम पर रखने में मदद की.

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार, ब्रिटेन ने पिछले तीन वर्षों में ब्रिटेन की कंपनियों को ताइवान को पनडुब्बी घटकों, प्रौद्योगिकी या सॉफ्टवेयर की आपूर्ति करने के लिए कई निर्यात लाइसेंसों को मंजूरी दी है. ब्रिटेन से ताइवान को निर्यात के लिए स्वीकृत पनडुब्बी प्रौद्योगिकियों का मूल्य हाल के वर्षों में तेजी से बढ़ा है, जैसा कि एक मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट और सरकारी आंकड़ों से पता चलता है.

यह भी पढ़ें: ओमिक्रॉन प्रभावित देशों से विदेशियों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाएगा किर्गिस्तान

ताइपे कम से कम पांच अन्य देशों ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया, भारत, स्पेन और कनाडा के इंजीनियरों, तकनीशियनों और पूर्व नौसेना अधिकारियों को काम पर रखने में भी सफल रहा. काऊशुंग के बंदरगाह शहर में एक शिपयार्ड के आधार पर, विशेषज्ञों ने ताइवान की नौसेना और राज्य समर्थित शिपबिल्डर सीएसबीसी कॉर्पोरेशन ताइवान, नई पनडुब्बियों का निर्माण करने वाली कंपनी को सलाह दी है.

यूएस-ताइवान बिजनेस काउंसिल के अध्यक्ष रूपर्ट हैमंड-चेम्बर्स ने मीडिया को बताया कि ताइवान ने इस पनडुब्बी इंजीनियरिंग विशेषज्ञता के लिए दुनिया को खंगाला. ताइवान को प्रौद्योगिकी और घटकों के लिए अंतरराष्ट्रीय बाजार की खोज करनी पड़ी, जो घरेलू स्तर पर प्राप्त नहीं हो सकता था. इसलिए ताइवान ने छोटे-छोटे टुकड़ों में  विदेशी सहायता पाने की कोशिश की.  

ताइवानी परियोजना, जो आधिकारिक तौर पर 2017 में शुरू हुई थी, औपचारिक रूप से स्वदेशी रक्षा पनडुब्बी कार्यक्रम के रूप में जानी जाती है. इसका कोडनेम हाई चांग है, जिसका चीनी में अर्थ है "समुद्री समृद्धि". शिपबिल्डर CSBC ने पिछले साल निर्माण शुरू किया था और सरकारी बयानों के अनुसार, 2025 तक नियोजित आठ जहाजों में से पहला देने का लक्ष्य है. लंदन स्थित इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रैटेजिक स्टडीज के अनुसार, परियोजना का मूल्य $16 बिलियन तक होने का अनुमान है.

ऐसा भी नहीं है ताइवान के पनडुब्बी परियोजना से चीन अनजान है. चीन को इसकी खबर लग चुकी है. चीन के विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि कार्यक्रम में ताइवान के "अधिकारी बाहरी ताकतों के साथ मिलीभगत कर रहे हैं." चीनी प्रवक्ता ने एक लिखित बयान में कहा, पनडुब्बी के प्रयास में भाग लेने से बचना चाहिए, "ताइवान के साथ सैन्य संबंध बंद करो और 'ताइवान स्वतंत्रता' अलगाववादी ताकतों का समर्थन करना बंद करो." प्रवक्ता ने कहा कि ये देश "आग से खेल रहे हैं, और जो आग से खेलेंगे वे खुद जल जाएंगे."

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि नई पनडुब्बियां "राष्ट्रीय रक्षा बलों के विषम युद्ध" के लिए महत्वपूर्ण हैं, जो एक बेहतर सैन्य दुश्मन के खिलाफ युद्ध छेड़ने का एक संदर्भ है. इसमें कहा गया है कि कार्यक्रम के सामने आने वाली विभिन्न चुनौतियों को "समाप्त" कर दिया गया है और इसे "योजना के अनुसार लागू किया जा रहा है."