logo-image

Taiwan: फिर से होगी 1 साल की मिलिटरी सर्विस, प्रेसीडेंट ने कही ये बात

Taiwan extends mandatory military service to one year: ताइवान ने अनिवार्य सैन्य सेवा का समय बढ़ाकर एक साल कर दिया है. अब तक ताइवान में सिर्फ 4 महीने की अनिवार्य सैन्य सेवा थी. जिसमें हर बालिग नागरिक को 4 महीनों तक सेना में सेवा देना...

Updated on: 27 Dec 2022, 02:43 PM

highlights

  • ताइवान में अब एक साल तक सेना में देनी होगी सेवा
  • अब तक सिर्फ 4 महीनों तक ही देनी होती थी सेवा
  • चीन की बढ़ती आक्रामकता को देखते हुए फैसला

नई दिल्ली:

Taiwan extends mandatory military service to one year: ताइवान ने अनिवार्य सैन्य सेवा का समय बढ़ाकर एक साल कर दिया है. अब तक ताइवान में सिर्फ 4 महीने की अनिवार्य सैन्य सेवा थी. जिसमें हर बालिग नागरिक को 4 महीनों तक सेना में सेवा देना अनिवार्य होता है. इस दौरान उन्हें तमाम हथियारों की ट्रेनिंग से लेकर देश से जुड़ी तमाम जानकारियां दी जाती हैं. इसके बाद अगर वो सेना में रहना चाहे, तो एक परीक्षा के बार उसे सेना की नौकरी के लिए चुन लिया जाता था. लेकिन उसके मना करने के बाद उसे आम जिंदगी जीने की अनुमति दी जाती थी. अब ऐसा नहीं होगा. अब देश के हर नागरिक को एक साल की अनिवार्य सैन्य सेवा देनी ही पड़ेगी.

ताइवान की राष्ट्रपति ने किया ऐलान

ताइवान की राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन ने इस फैसले के बारे में देश को सूचित किया है, जिसमें देश के सभी नागरिकों के लिए साल 2024 से एक साल की अनिवार्य सैन्य सेवा देनी होगी. राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन ने कहा कि ऐसा देश की सुरक्षा के लिए किया जा रहा है. ताकि सैन्य सेवा देने वाले नागरिकों को एडवांस लेवल पर ट्रेनिंग दी जा सके और जरूरत पड़ने पर उन्हें थोड़ी सी ट्रेनिंग के बाद ही सेवा में लिया जा सके. ताइवान में पहले एक साल की सैन्य सेवा अनिवार्य थी, लेकिन कुछ साल पहले इसे घटाकर 4 महीने का कर दिया गया था. अब साल 2024 से फिर से सभी नागरिकों के लिए एक साल की सैन्य सेवा देना अनिवार्य कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें: Karnataka-Maharashtra सीमा विवाद: CM शिंदे का प्रस्ताव सदन में पास

दुनिया के बहुत सारे देशों में अनिवार्य सैन्य सेवा 

दुनिया के बहुत सारे देशों में सैन्य सेवा देना अनिवार्य है. कुल 20 देश ऐसे हैं, जिसमें 1 साल या एक साल से कम सेवा देनी होती है. उसमें ताइवान भी एक है. सबसे ज्यादा समय उत्तरी कोरिया की सेना को देना होता है. हर नागरिक के लिए 10 साल की सैन्य सेवा अनिवार्य है. वहीं, महिलाओं के लिए हाई स्कूल पास होने से 23 साल की उम्र तक सेवा देनी अनिवार्य है.