logo-image

ताइवान ने चीन के खिलाफ की बड़ी कार्रवाई, पासपोर्ट से 'रिपब्लिक ऑफ चाइना'

जहां एक तरफ भारत में चाईनीज एप्स को बैन कर दिया गया. वहीं ताइवान ने भी अब चीन के खिलाफ एक बड़ी कार्रवाई की हैं. दरअसल, ताइवान ने अपने नए पासपोर्ट से 'रिपब्लिक ऑफ चाइना' शब्द को हटा दिया है.

Updated on: 04 Sep 2020, 04:01 PM

नई दिल्ली:

जहां एक तरफ भारत में चाईनीज एप्स को बैन कर दिया गया. वहीं ताइवान ने भी अब चीन के खिलाफ एक बड़ी कार्रवाई की हैं. दरअसल, ताइवान ने अपने नए पासपोर्ट से 'रिपब्लिक ऑफ चाइना' शब्द को हटा दिया है. इसके अलावा पासपोर्ट पर लिखे ताइवान शब्द के फॉन्ट साइज को बढ़ा दिया है. माना जा रहा है कि ताइवान के इस कदम के बाद चीन के साथ संबंध बिगड़ सकते हैं.

और पढ़ें: चीन बोला- भारत के चीनी ऐप पर प्रतिबंध से किसी को फायदा नहीं, ये WTO नियमों का

बता दें कि इससे पहले ताइवान द्वारा चीन के एक फाइटर विमान को मार गिराने की खबर सामने आई थी. हालांकि चीन और ताइवान में से किसी ने अभी इसकी पुष्टि नहीं की है. कुछ टीवी रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि ताइवान ने अपने एयर स्‍पेस में घुस आए चीनी सुखोई-35 विमान को मार गिराया है. इसे गिराने के लिए ताइवान ने अमेरिकी पेट्रियाट मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम का इस्‍तेमाल किया है. कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि ताइवान के राष्ट्रपति ने इमरजेंसी मीटिंग भी बुलाई है.

वहीं जानकारों का कहना है कि अगर यह घटना सच साबित होती है तो दोनों ही देशों में जंग की नौबत आ सकती है. खबर के सामने आने के बाद से ही हलचल तेज हो गई है. ताइवान के राष्ट्रपति ने आपातकालीन बैठक बुलाई है. दावा किया जा रहा है कि इस कार्रवाई के बाद उपजे तनान के मद्देनजर ही यह बैठक बुलाई गई है.