News Nation Logo
Banner

कोरोना से जंग में पाकिस्तानी 'जाहिलों' ने 27 लोगों को मौत के मुहाने पर ला खड़ा किया

एक मामले में जमात के एक सदस्य ने पुलिस अफसर पर चाकू से हमला कर भागने की कोशिश की. उसे गिरफ्तार कर लिया गया है.

By : Ravindra Singh | Updated on: 30 Mar 2020, 09:46:51 PM
Pakistan Corona

पाकिस्तान कोरोना (Photo Credit: फाइल)

नई दिल्ली:

पाकिस्तान में कोरोनावायरस (Corona Virus) बीमारी से निपटने के रास्ते में तब्लीगी जमात की गतिविधियां बड़ा रोड़ा बनकर उभरी हैं. इस संस्था के सदस्यों की जगह-जगह मौजूदगी ने प्रशासन के साथ-साथ आम लोगों की भी नींद उड़ाई हुई है. पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, पंजाब के रायविंड मे तब्लीगी जमात के मुख्यालय पर जमा लोगों में से 27 को कोरोनावायरस (Corona Virus) से ग्रस्त पाया गया है. इन्हें क्वारंटीन किया गया है. एक मामले में जमात के एक सदस्य ने पुलिस अफसर पर चाकू से हमला कर भागने की कोशिश की. उसे गिरफ्तार कर लिया गया है.

तब्लीगी जमात इस्लामी धर्मप्रचारकों की संस्था है. इसके सदस्य समूहों में पूरी दुनिया में भ्रमण करते हैं और विशेष रूप से मुसलमानों को इस्लाम धर्म के बारे में जानकारी देते हैं. यह जिन इलाकों में जाते हैं, वहां की मस्जिदों में टिकते हैं. रायविंड में जमात के करीब 12 सौ लोगों ने इज्तेमा (सामूहिक धार्मिक आयोजन) में हिस्सा लिया. इन्हें यहां से टोलियों में धर्म प्रचार के लिए निकलना था. कोरोना के मद्देनजर अधिकारियों ने इन्हें इज्तेमे से रोका लेकिन यह नहीं माने. इसके बाद अधिकारियों ने सख्ती की तो संस्था ने आयोजन रोका लेकिन तब तक देर हो चुकी थी. रविवार को इनमें से 27 सदस्य कोरोना से ग्रस्त पाए गए.

यह भी पढ़ें-पाकिस्तान के कराची में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों के लिए ये खास इंतजाम

पंजाब प्रांत में 235 लोगों को क्वारंटीन में रखा गया है
पंजाब प्रांत के ही लैयाह में प्रशासन ने तब्लीगी जमात के घूम रहे सदस्यों को जिले में जमात के केंद्र में रखा और इसे 235 लोगों के लिए क्वारंटीन केंद्र घोषित किया. यहां से कुछ लोगों ने भागने की कोशिश की. पुलिस ने जब इन्हें रोका तो जमात के एक सदस्य ने पुलिस अफसर मोहम्मद अशरफ को चाकू घोंप दिया और भाग गया. उसे बाद में गिरफ्तार कर लिया गया. पाकिस्तान में इस बात को लेकर भारी चिंता, विशेषकर आम लोगों में पाई जा रही है कि रायविंड से निकले तब्लीगी जमात के लोग अन्य जगहों पर पहुंचे हैं और इससे संक्रमण का खतरा हो सकता है.

यह भी पढ़ें-Corona Virus: छत्तीसगढ़ में 62 हजार से अधिक परिवारों को निशुल्क भोजन, राशन

पाकिस्तान में बीते 24 घंटों में 5 मौते कोरोना वायरस से
सिंध के हैदराबाद में लोगों ने एक मस्जिद में मौजूद तब्लीगी जमात के सदस्यों की मौजूदगी की सूचना पुलिस को दी. पुलिस ने इस मस्जिद को सील कर इन लोगों को इसी में बंद कर दिया और मस्जिद को क्वारंटीन केंद्र घोषित कर दिया. पाकिस्तान में कोरोना वायरस से बीते चौबीस घंटे में पांच मौते हुईं हैं. इनमें से दो की मौत कराची में हुई है जो तब्लीगी जमात के रायविंड मुख्यालय में संक्रमित हुए थे. सोमवार शाम तक पाकिस्तान में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 21 हो चुकी थी.

First Published : 30 Mar 2020, 09:46:51 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×