logo-image

सीरिया के राष्ट्रपति ने नई सरकार के गठन का आदेश दिया

सीरिया के राष्ट्रपति ने नई सरकार के गठन का आदेश दिया

Updated on: 11 Aug 2021, 12:05 PM

दमिश्क:

सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद ने नई सरकार के गठन का आदेश दिया है, जिसमें मौजूदा अधिकांश मंत्रियों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बताया कि राज्य समाचार एजेंसी सना द्वारा जारी नामों की एक सूची के अनुसार, अधिकांश मंत्री- जिनमें प्रधानमंत्री हुसैन अर्नस, रक्षा मंत्री अली अब्दुल्ला अय्यूब, आंतरिक मंत्री मुहम्मद अल-रहमौन और विदेश मंत्री फैसल मेकदाद जैसे शीर्ष नाम शामिल हैं। ये सभी नाम शामिल रहेंग,े इनमें कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।

नए परिवर्तन में कुल पांच मंत्री शामिल थे, जिसमें सूचना, सामाजिक मामलों के मंत्री, साथ ही आंतरिक व्यापार और दो राज्य मंत्री थे।

नए सूचना मंत्री बुट्रोस हलाक हैं, जो दमिश्क विश्वविद्यालय में कई पदों पर हैं, जैसे कि वैज्ञानिक मामलों के लिए दमिश्क विश्वविद्यालय के उपाध्यक्ष, जनसंचार विभाग के प्रमुख और जन संचार संकाय में मीडिया विभाग के प्रमुख और सार्वजनिक प्रोफेसर एक ही कॉलेज में संबंध और विज्ञापन से भी जुड़े हैं।

वह 2013 और 2017 के बीच जनसंचार संकाय के डीन भी थे और 1999 में काहिरा विश्वविद्यालय से मीडिया संस्थानों के प्रबंधन में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की, उसी विश्वविद्यालय से 1996 में जनसंपर्क और विज्ञापन में मास्टर डिग्री और बीए में 1987 में पत्रकारिता में डिग्री ली थी।

अमरू सलेम को आंतरिक व्यापार मंत्री के रूप में नामित किया गया था। सलेम पहले संचार मंत्री और असद के सलाहकार के पद पर थे।

तीसरे नए मंत्री मुहम्मद सेफ अल-दीन हैं जिन्हें सामाजिक मामलों के मंत्री के रूप में नामित किया गया था।

सेफ अल-दीन ने प्रशासनिक और कानूनी मामलों के लिए लोक निर्माण और आवास के सहायक मंत्री का पद संभाला और उसी मंत्रालय में सामाजिक मामलों के निदेशक का पद भी संभाला।

इस महीने की शुरूआत में, असद ने मई में हुए राष्ट्रपति चुनाव के बाद प्रधान मंत्री हुसैन अर्नस को एक नई सरकार बनाने का काम सौंपा, जिसने असद के राष्ट्रपति पद को चौथे कार्यकाल में बढ़ा दिया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.