logo-image

सीरिया संघर्ष में मरने वालों की संख्या 350,000 से ऊपर : यूएन

सीरिया संघर्ष में मरने वालों की संख्या 350,000 से ऊपर : यूएन

Updated on: 25 Sep 2021, 01:45 PM

जिनेवा:

संयुक्त राष्ट्र ने मानवाधिकार परिषद के चल रहे 48वें सत्र में एक रिपोर्ट पेश की है, जिसके अनुसार मार्च 2011 से मार्च 2021 के बीच सीरिया में संघर्ष में मारे गए 350,209 लोगों की पहचान की गई है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त मिशेल बेशेलेट ने शुक्रवार को परिषद को बताया कि यह आकलन उनके कार्यालय के अपने डेटा, नागरिक समाज संगठनों द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड और सीरियाई सरकार की जानकारी पर आधारित था।

उसने समझाया कि संख्या में केवल वे लोग शामिल हैं जिन्हें उनके पूर्ण नामों से पहचाना जा सकता है, जिनकी मृत्यु की एक स्थापित तिथि है।

उन्होंने कहा, कोई भी जानकारी जिसमें इन तीन तत्वों को शामिल नहीं किया गया था, को बाहर रखा गया था, और डुप्लिकेट रिकॉर्ड को रोकने के लिए एक विस्तृत समीक्षा की गई थी।

बेशलेट के अनुसार, संघर्ष के कारण मरने वालों में से 13 महिला थी और 13 बच्चे थे। कुल 27,126 युवा लोगों की जान चली गई।

बेशलेट ने जोर देकर कहा कि हत्याओं के शिकार और भी अधिक हो सकते हैं, लेकिन अभी तक इसका पूरी तरह से दस्तावेजीकरण नहीं किया गया है।

2011 में सीरिया में सशस्त्र संघर्ष छिड़ गया और जल्दी से एक पूर्ण युद्ध में बदल गया।

पिछले वर्षों में, सीरियाई सरकार और विपक्ष के प्रतिनिधिमंडलों ने जिनेवा में कई दौर की शांति वार्ता की है, लेकिन अभी तक कोई समाधान नहीं निकला है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.