News Nation Logo

स्वीडन की पहली महिला पीएम ने पद संभालते ही दिया इस्तीफा

एंडरसन का चुनाव वामपंथी पार्टी के साथ 11 घंटे के समझौते के बाद हुआ था, जिसने सबसे गरीब 7,00,000 पेंशनभोगियों के लिए पेंशन में वृद्धि की मांग की.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 25 Nov 2021, 03:03:36 PM
Swedish PM

महज चंद घंटों के लिए पीएम बनी सोशल डेमोक्रेट नेता मैग्डेलेना एंडरसन. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • मैग्डेलेना एंडरसन स्वीडन की पहली महिला पीएम चुनी गईं थीं
  • ग्रीन पार्टी के समर्थन वापस लेते ही देना प़ड़ा इस्तीफा
  • एंडरसन का चुनाव वामपंथी पार्टी से समझौते के बाद हुआ

स्टॉकहोम:

स्वीडन की सोशल डेमोक्रेट नेता मैग्डेलेना एंडरसन को संसद द्वारा स्वीडन की पहली महिला प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया था, लेकिन उन्हें चयन के तुरंत बाद इस्तीफा देना पड़ा. दरअसल ग्रीन पार्टी ने अपना समर्थन वापस ले लिया, जिसके कारण उन्हें यह कदम उठाना पड़ा. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार बुधवार को प्रधानमंत्री चुने जाने के कुछ ही घंटों बाद संसद (रिक्सडैग) ने विपक्ष के बजट प्रस्ताव को पारित कर दिया, जिससे एंडरसन के गठबंधन सहयोगी ग्रीन पार्टी ने अपना समर्थन वापस ले लिया. 

इसके बाद एंडरसन को अपने इस्तीफे की घोषणा करने के लिए मजबूर होना पड़ा. प्रधानमंत्री चुने जाने के लिए, उन्हें 349 सीटों वाले रिक्सडैग में उन्हें अधिकांश सांसदों की आवश्यकता थी. उन्हें 117 का समर्थन प्राप्त था, लेकिन 174 उनके विरोधी थे, जिसमें 57 प्रतिनिधि अनुपस्थित थे. एक डिप्टी अनुपस्थित था. एंडरसन का चुनाव वामपंथी पार्टी के साथ 11 घंटे के समझौते के बाद हुआ था, जिसने सबसे गरीब 7,00,000 पेंशनभोगियों के लिए पेंशन में वृद्धि की मांग की.

एंडरसन ने कहा कि वह विपक्ष के बजट के साथ देश का नेतृत्व कर सकती हैं, इसे केवल मामूली बदलावों की आवश्यकता है. हालांकि ग्रीन पार्टी की राय अलग थी.

First Published : 25 Nov 2021, 03:03:36 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.