logo-image

डाकोला विवादः चीनी अखबार ने सुषमा स्वराज को बताया 'झूठा', कहा- लड़ाई हुई तो हारेगा भारत

ग्लोबल टाइम्स ने शुक्रवार को छपे संपादकीय में भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को 'झूठा' बताया है।

Updated on: 22 Jul 2017, 09:00 AM

highlights

  • चीनी अखबार ने भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को बताया 'झूठा'
  • अखबार ने कहा, डाकोला इलाके से चीनी सेना को हटाने की मंशा भारत का 'दिवास्वप्न'

नई दिल्ली:

चीन के सरकारी अखबार ने ग्लोबल टाइम्स ने एक बार फिर भारत के खिलाफ जहर उगला है। अखबार में शुक्रवार को छपे संपादकीय में भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को 'झूठा' बताया है।

चीनी अखबार ने डाकोला विवाद को लेकर सुषमा के संसद में दिए बयान को लेकर कहा है कि यह 'झूठा' है। चीनी अखबार ने कहा है कि डाकोला इलाके से चीनी सेना को हटाने की मंशा भारत का 'दिवास्वप्न' है।

चीनी अखबार ने भारत के खिलाफ सैन्य कार्रवाई की भी धमकी दी है। इसमें लिखा गया है, 'अगर भारत अपने सैनिक नहीं हटाता है तो चीन के पास मात्र एक विकल्प है उससे लड़ाई और बगैर किसी कूटनीति के संघर्ष का खात्मा।'

अखबार में लिखा गया है, 'सैन्य शक्ति के मामले में भारत चीन से काफी पीछे है। अगर भारत युद्ध का खतरा मोल लेता है तो निश्चित ही उसकी हार होगी। चीन कभी दोनों देशों के सैनिकों की वापसी जैसे मुद्दों को नहीं मानेगा।'

इससे पहले दोनों देशों के बीच सीमा विवाद के मामले में राज्यसभा में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने साफ शब्दों में कहा था कि भारत सिक्किम के डाकोला से तभी सेना को हटाएगा, जब चीन अपनी सेना को वापस बुलाएगा।

इसे भी पढ़ेंः डाकोला विवाद पर सुषमा का जवाब, चीन पहले हटाए सेना, तभी पीछे हटेगा भारत

सुषमा स्वराज ने कहा था, 'भारत का रूख साफ है। डाकोला से भारत अपनी सेना तभी हटाएगा जब चीन वहां से अपनी सेना हटा ले।' विदेश मंत्री ने डाकोला में चीन की मौजूदगी को सुरक्षा के लिए चुनौती बताया था।

इसे भी पढ़ेंः डाकोला में सीमा विवाद के बीच, अजित डोभाल बीजिंग में ब्रिक्स सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

सुषमा ने कहा था, 'इस मामले में सारे देश हमारे साथ हैं। देश समझ रहा हैं की भारत ने जो अपना मत रखा है वह गलत नहीं है।' दरअसल विपक्षी दल सरकार से ताजा तनाव को लेकर भारत की चीन के प्रति रूख बताने की मांग कर रहे थे। जिसके बाद केंद्र सरकार ने पहली बार खुलकर अपनी राय रखी है।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें