logo-image

सोमालिया के होटल में आत्मघाती आतंकी हमला, 26 की मौत और 56 घायल

एक आत्मघाती हमलावर ने किसमायो शहर के लोकप्रिय मेदिना होटल में विस्फोटकों से भरी एक गाड़ी घुसा दी. इसके बाद भारी हथियारों से लैस कई बंदूकधारी आतंकी गोलीबारी करते हुए होटल में घुस गए.

Updated on: 13 Jul 2019, 02:56 PM

highlights

  • मेदिना होटल में आत्मघाती आतंकी हमला. अल शबाब ने ली जिम्मेदारी.
  • पहले भी कई विभत्स आतंकी हमला कर चुका है अल शबाब.
  • सुरक्षा बलों ने रात से जारी ऑपरेशन में चार आतंकी भी मार गिराए.

मोगादिशू.:

दक्षिण सोमालिया के एक होटल में शनिवार को एक बड़ा आत्मघाती आतंकवादी हमला किया गया. इस आतंकी हमले में मरने वालों की संख्या 26 हो गई है, वहीं 56 लोग घायल हैं. मारे गए लोगों में कई विदेशी विदेशी नागरिक भी शामिल हैं. प्रारंभिक जानकारी के मुताबिक एक आत्मघाती हमलावर ने किसमायो शहर के लोकप्रिय मेदिना होटल में विस्फोटकों से भरी एक गाड़ी घुसा दी. इसके बाद भारी हथियारों से लैस कई बंदूकधारी आतंकी गोलीबारी करते हुए होटल में घुस गए. मृतकों में तीन केन्याई, एक कनाडाई, एक ब्रिटिश, दो अमेरिकी और तीन तंजानिया के निवासी हैं. इसके अलावा दो चीनी नागरिक भी घायल हुए हैं. अल-कायदा से जुड़े आतंकी संगठन अल शबाब ने आतंकी हमले की जिम्मेदारी ली है.

यह भी पढ़ेंः महेंद्र सिंह धोनी के पाकिस्तानी फैन चाचा बशीर को आया हार्ट अटैक, माही से की संन्यास न लेने की अपील

'अल शबाब' ने ली जिम्मेदारी
इस हमले की जिम्मेदारी अल शबाब नाम के आतंकवादी संगठन ने ली है. अल शबाब, अलकायदा से जुड़ा एक संगठन है जिसने इससे पहले भी कई आतंकवादी हमलों को अंजाम दिया है. अल शबाब से जुड़े आतंकी अक्सर सोमालिया और पड़ोसी देश केन्या में बमबारी करते हैं. इन दोनों देशों की सेना अफ्रीकी संघ-शासित शांति सेना का हिस्सा हैं जो सोमाली सरकार की रक्षा में मदद करती है.

यह भी पढ़ेंः कंगाल पाकिस्तान फिर झुका, भारत की आपत्ति पर खालिस्तानी गोपाल सिंह चावला करतारपुर समिति से बाहर

सुरक्षा बलों ने चार आतंकी भी मार गिराए
फिलहाल सोमालिया में सुरक्षाबलों ने रात से जारी आतंकवादी ऑपरेशन को सफलतापूर्वक खत्म कर दिया है. पुलिस अधिकारी ने बताया, 'ऑपरेशन अब खत्म हो गया है. चारों हमलावरों को भी मार गिराया गया है.' सुरक्षा अधिकारी अब्दी धुहुल ने कहा, 'हमने एक पूर्व स्थानीय प्रशासन मंत्री और एक नेता समेत सात लोगों की मौत की पुष्टि की है. अभी हमला समाप्त नहीं हुआ है, इसलिए मृतक संख्या बढ़ सकती है.'