News Nation Logo

सुएला ब्रेवरमैन का कदम महान ईमानदारी दिखाता है: British MP Steve Baker

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 20 Oct 2022, 07:37:24 PM
Steve Baker

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

लंदन:  

कंजर्वेटिव सांसद और उत्तरी आयरलैंड के मंत्री स्टीव बेकर ने गुरुवार को कहा- भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन का यूके के गृह सचिव के पद से इस्तीफा महान ईमानदारी को दर्शाता है और यह कदम आव्रजन पर विवाद के जवाब में नहीं था. बेकर ने यूके स्थित टॉकटीवी को बताया, सुएला ने गलती की..उसने अपने व्यक्तिगत ई-मेल का उपयोग करके एक दस्तावेज भेजा. वह जानती है कि यह तकनीकी रूप से नियमों का उल्लंघन है और इसलिए उसने इस्तीफा देना चुना है. मुझे लगता है कि यह बहुत ईमानदारी दिखाता है.

ब्रेवरमैन का इस्तीफा ब्रिटेन में राजनीतिक और आर्थिक उथल-पुथल के बीच आया है, इससे पहले क्वासी क्वार्टेंग को पिछले सप्ताह वित्त मंत्री के पद से हटा दिया गया था, और उनकी जगह जेरेमी हंट को नियुक्त किया गया. डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रेवरमैन ने ट्रस पर तीखा हमला किया था, जिसमें उन पर प्रमुख प्रतिज्ञाओं को तोड़ने और कम प्रवासन जैसे घोषणापत्र की प्रतिबद्धताओं पर लड़खड़ाने का आरोप लगाया था.

उन्होंने कहा- यह बिल्कुल आव्रजन के बारे में एक पंक्ति नहीं है. मैं स्पष्ट हूं कि सुएला ने अगर गलती नहीं की होती तो वह इस बात पर अड़ी रहेती. मैंने दिन के दौरान सुएला से बात की है, वह अच्छी इंसान हैं..बेकर ने फस्र्ट एडिशन को बताया, वह ट्रस की दोस्त है और चाहती है कि वह सफल हो.

इस महीने की शुरूआत में यह कहते हुए एक आव्रजन विवाद को जन्म दिया कि यूके में उन भारतीय लोगों का सबसे बड़ा समूह शामिल है जो अपने वीजा से अधिक समय तक रहते हैं, इस प्रकार दोनों देशों के बीच मुक्त व्यापार समझौता खतरे में हैं. इस बीच, यह संकेत देते हुए कि यूके को दिशा बदलने की आवश्यकता है, बेकर ने यह भी कहा कि भारतीय मूल के पूर्व ब्रिटिश चांसलर ऋषि सनक एक अच्छे प्रधानमंत्री बनेंगे.

जैसा की ब्रिटिश प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने इस्तीफा दे दिया है. अब चर्चा शरु हो गई हैं कि अगला प्रधानमंत्री कौन बनेगा. ब्रिटेन के प्रधान मंत्री की दौड़ में लिज ट्रस से हारने के बमुश्किल दो महीने बाद, सुनक एक बार फिर से 100 टोरी सांसदों के साथ पसंदीदा के रूप में उभर रहे हैं. टोरी सदस्यों के एक यूगाव सर्वेक्षण में भी पाया गया था कि 55 प्रतिशत सनक को वोट देंगे यदि जबकि केवल 25 प्रतिशत ट्रस के पक्ष में थे.

First Published : 20 Oct 2022, 07:37:24 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.