logo-image

सूडान के प्रदर्शनकारी नागरिक शासन की मांग को लेकर राष्ट्रपति भवन पहुंचे

सूडान के प्रदर्शनकारी नागरिक शासन की मांग को लेकर राष्ट्रपति भवन पहुंचे

Updated on: 26 Dec 2021, 02:25 PM

खार्तूम:

सूडान के प्रदर्शनकारी नागरिक शासन की मांग को लेकर खार्तूम में राष्ट्रपति भवन पहुंचने में सफल रहे हैं। ये जानकारी एसयूएनए न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट से सामने आई है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने एसयूएनए न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के हवाले से बताया, प्रदर्शनकारी नारों के बीच रिपब्लिकन पैलेस के आसपास पहुंच गए, जिसके माध्यम से उन्होंने ट्रांजिशनल संप्रभु परिषद के अध्यक्ष, अब्देल फत्ताह अल-बुरहान और ट्रांजिशनल प्रधानमंत्री, अब्दुल्ला हमदोक के बीच हस्ताक्षरित राजनीतिक समझौते को अस्वीकार करने की पुष्टि की।

शनिवार को हजारों सूडान के नागरिकों ने राजधानी खार्तूम और अन्य शहरों में प्रदर्शन किया।

सूडान के अधिकारियों ने शनिवार के प्रदर्शनों की शुरूआत से पहले आंतरिक संचार और इंटरनेट सेवा को बाधित कर दिया।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, राजधानी के तीन प्रमुख शहरों खार्तूम, ओमदुरमन और बहरी को जोड़ने वाले पुलों के प्रवेश द्वारों पर सूडान की सेना के सैकड़ों सैनिकों और रैपिड सपोर्ट फोर्स को तैनात किया गया है।

शुक्रवार को, विरोध प्रदर्शनों का नेतृत्व करने वाले निकाय, सूडानी प्रोफेशनल्स एसोसिएशन ने नागरिकों से पूर्ण नागरिक अधिकार की मांग के लिए शनिवार को निर्धारित विरोध प्रदर्शन में भाग लेने का आग्रह किया।

इस बीच, खार्तूम राज्य की सुरक्षा समिति ने सूबा और हलफया पुलों को छोड़कर शुक्रवार शाम तक खार्तूम, बहरी और ओमदुरमन शहरों को जोड़ने वाले पुलों को बंद करने की घोषणा की।

समिति ने कहा कि शांति से भटकना, केंद्रीय खार्तूम में संप्रभु और रणनीतिक स्थलों का उल्लंघन करना और कानूनों का उल्लंघन माना जाएगा।

सूडानी सशस्त्र बलों के जनरल कमांडर अब्देल फतह अल-बुरहान द्वारा 25 अक्टूबर को आपातकाल की स्थिति घोषित करने और संप्रभु परिषद और सरकार को भंग करने के बाद देश एक राजनीतिक संकट का सामना कर रहा है।

हालांकि, 21 नवंबर को, अल-बुरहान और तत्कालीन हटाए गए प्रधानमंत्री अब्दुल्ला हमदोक ने एक राजनीतिक घोषणा पर हस्ताक्षर किए, जिसमें हमदोक को प्रधानमंत्री के रूप में शामिल करना था, लेकिन यह सौदा अब तक प्रदर्शनकारियों को शांत करने में विफल रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.