News Nation Logo
Banner

सूडान में तख्तापलट की अगुवाई करने वाले औफ का इस्तीफा

सूडान मिलिट्री काउंसिल के प्रमुख अवाद इब्न औफ (Awad Ibn Auf) ने अपना पद छोड़ दिया है। उन्होंने लंबे समय तक सूडान (Sudan) पर शासन करने वाले उमर अल बशीर (Omar al Bashir) का विरोध की लहर के बीच तख्तापलट किया था।

IANS | Updated on: 13 Apr 2019, 12:57:49 PM
अवाद इब्न औफ

अवाद इब्न औफ

नई दिल्ली:

सूडान मिलिट्री काउंसिल के प्रमुख अवाद इब्न औफ (Awad Ibn Auf) ने अपना पद छोड़ दिया है. उन्होंने लंबे समय तक सूडान (Sudan) पर शासन करने वाले उमर अल बशीर (Omar al Bashir) का विरोध की लहर के बीच तख्तापलट किया था. गुरुवार को बशीर को हटाए जाने के बाद भी प्रदर्शनकारियों ने प्रदर्शन करना बंद नहीं किया वे यहां सैन्य मुख्यालय के बाहर डेरा जमाए रहे और सेना द्वारा लगाए कर्फ्यू को बेअसर कर दिया.

यह भी पढ़ें- 650 मर्डर को अंजाम दिया था इस Serial Killer ने, जानें क्‍यों खून से करती थी स्‍नान

शुक्रवार को, एक सैन्य प्रवक्ता ने कहा कि सेना सत्ता की मांग नहीं कर रही है और सूडान का भविष्य प्रदर्शनकारियों द्वारा तय किया जाएगा. इब्न औफ के पद छोड़ने के बाद, प्रदर्शनकारियों ने उनके जाने का जश्न मनाया, लोगों ने 'फिर से गिर गया' जैसे नारे लगाए.

यह भी पढ़ें- अमेरिका में मां-बाप से गुस्सा होकर भागी 14 साल की लड़की के साथ 1000 लोगों ने किया रेप

बीबीसी के मुताबिक, रक्षा मंत्री अवाद इब्न औफ ने सरकारी टीवी चैनल पर अपने फैसले की घोषणा की. उन्होंने लेफ्टिनेंट जनरल अब्देल फतह अब्देलरहमान बुरहान को अपने उत्तराधिकारी के रूप में नामित किया. संविधान को निलंबित करने के साथ सैन्य परिषद ने तीन महीने का आपातकाल भी लगाया है.

पुलिस ने कहा कि गुरुवार और शुक्रवार को विरोध प्रदर्शनों में कम से कम 16 लोग मारे गए. ऐसा तब हुआ जब प्रदर्शनकारियों ने सड़कों पर से हटने से इनकार कर दिया और कहा कि तख्तापलट करने वाले बशीर के करीबी हैं. सेना ने कहा था कि वह दो साल बाद चुनाव कराने पर विचार कर रही है और तब तक देश की बागडोर सेना के हाथ में ही रहेगी.

First Published : 13 Apr 2019, 12:36:29 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो