logo-image

इजरायल में समुद्र के नीचे मिली ऐसी तलवार, जिसे जानकर चौंक जायेंगे आप

इजरायल में समुद्र की तलहटी से एक 900 साल पुरानी तलवार मिली है. इस तलवार के बारे में वहां के प्राचीन वस्‍तुओं के प्राधिकरण ने बताया कि एक गोताखोर को यह तलवार देश के उत्‍तरी तट से मिली है. माना जा रहा है कि यह ऐतिहासिक तलवार किसी सैनिक की है.

Updated on: 19 Oct 2021, 11:15 PM

नई दिल्ली:

इजरायल में समुद्र की तलहटी से एक 900 साल पुरानी तलवार मिली है. इस तलवार के बारे में वहां के प्राचीन वस्‍तुओं के प्राधिकरण ने बताया कि एक गोताखोर को यह तलवार देश के उत्‍तरी तट से मिली है. माना जा रहा है कि यह ऐतिहासिक तलवार किसी सैनिक की है जिसने इजरायल की सरजमीं पर युद्ध लड़ा था. प्राधिकरण ने आगे बताया कि अटलिट के रहने वाले श्‍लोमी काटजिन कार्मेल तट पर गोता लगा रहे थे. इस दौरान उन्‍हें यह तलवार समुद्र की तलहटी में दिखाई दी. उन्‍होंने पूरी घटना का वीडियो भी बनाया था.

यह भी पढ़ें: शिल्पा-राज कुंद्रा ने शर्लिन चोपड़ा पर ठोका मानहानि का केस, मांगा 50 करोड़ रुपये का हर्जाना

तलवार मिलने के बाद काटजिन इस तलवार को लेकर प्राचीन वस्‍तुओं के उत्‍तरी जिले के ऑफिस गए. इसके बाद उन्‍होंने इस तलवार को राष्‍ट्रीय कोष विभाग में जमा करा दिया. कहा जा रहा है कि यह तलवार पूरी तरह से सुरक्षित अवस्‍था में मिली है.

इजरायली पुरातत्‍व अधिकारियों की मानें तो यह तलवार बहुत सुंदर है और अपने आप में दुर्लभ खोज है. उन्‍होंने कहा कि तलवार धर्मयुद्ध के दौरान लड़े किसी योद्धा की है. अधिकारियों ने कहा कि इस तलवार को पहले साफ किया जाएगा और इसका अध्‍ययन करने के बाद ही उसे प्रदर्शन के लिए रखा जाएगा. इस तलवार का ब्‍लेड करीब एक मीटर लंबा है.

यह भी पढ़ें: हिंदी नहीं आने पर Zomato ने ग्राहक को नहीं दिया रिफंड, मांगी माफी

आपको बता दें कि इस तलवार की मुठिया और हैंडल काफी खास है. यह तलवार जहां से मिली है, उसके कुछ ही दूरी पर हाइफा बंदरगाह शहर है. विशेषज्ञों के मुताबिक यह एक तरीके से समुद्र में यात्रा करने वाले लोगों के लिए एक शरणस्‍थली की तरह से था. समुद्र में इतने वर्षों तक रहने के कारण तलवार के ऊपर काफी चीजें जम गई हैं. अब इस तलवार को साफ किया जायेगा. इसके बाद प्रदर्शन के लिए रखा जायेगा.