News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

चीन में पहले चार सीटों वाले इलेक्ट्रिक विमान की सफल उड़ान, लगातार डेढ़ घंटे तक उड़ सकता है

दो सीटों वाले आम इलेक्ट्रिक विमान से अंतर है कि फ 4ए चार सीटों वाला इलेक्ट्रिक विमान चीनी नागरिक उड्डयन के नियमों की मांग के तहत अनुसंधान और निर्माण किया जाने वाला सामान्य विमान है

आईएएनएस | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 30 Oct 2019, 05:00:00 AM
इलेक्ट्रिक विमान

नई दिल्ली:

चीन में स्वनिर्मित चार सीटों वाले इलेक्ट्रिक विमान की पहली उड़ान 28 अक्टूबर को पूर्वोत्तर चीन के ल्याओनिंग प्रांत की राजधानी शनयांग में हुई. यह चीन में सफल उड़ान भरने वाला पहला चार सीटों वाला इलेक्ट्रिक विमान है. फ 4ए (रेइश्यांग) नई ऊर्जा का इलेक्ट्रिक विमान है, जिसका अनुसंधान और निर्माण साल 2017 में ल्याओनिंग प्रांत में थोंगयोंग एविएशन रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा किया गया. दो सीटों वाले आम इलेक्ट्रिक विमान से अंतर है कि फ 4ए चार सीटों वाला इलेक्ट्रिक विमान चीनी नागरिक उड्डयन के नियमों की मांग के तहत अनुसंधान और निर्माण किया जाने वाला सामान्य विमान है.

इस विमान के पंखों की लम्बाई 13.5 मीटर है, जबकि विमान की लम्बाई 8.4 मीटर है. इसका वजन 1200 किलोग्राम है, और गति 200 किमी प्रति घंटा है, जो लगातार डेढ़ घंटे तक उड़ान भर सकता है. बैटरी ऊर्जा भंडारण प्रौद्योगिकी की उन्नति के चलते इस विमान के उड़ने की दूरी और समय और उन्नत होगा. शून्य प्रदूषण इस विमान की विशेषता है. बैटरी चालित यह विमान आम तेल इस्तेमाल वाले विमान से मौलिक रूप से अलग है. बाद में इस प्रकार के विमान का इस्तेमाल और रखरखाव भी बहुत सुविधापूर्ण होगा.

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

First Published : 30 Oct 2019, 05:00:00 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Plane Electric Plane China