logo-image

Earthquake: अफगानिस्तान में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, रिक्टर पैमाने पर 5.1 मापी गई तीव्रता

Afghanistan Earthquake: राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) के मुताबिक, अफगानिस्तान के बल्ख प्रांत की प्रांतीय राजधानी मजार-ए-शरीफ और आसपास के इलाकों में रविवार शाम 4.50 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए.

Updated on: 18 Feb 2024, 08:58 PM

नई दिल्ली:

Afghanistan Earthquake: अफगानिस्तान एक बार फिर से भूकंप के झटकों झूल गया. दरअसल, रविवार को अफगानिस्तान में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 5.1 मापी गई. हालांकि इस भूकंप से अभी तक किसी भी तरह के जान या माल के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई है. लेकिन भूकंप आने के बाद लोग बुरी तरह से सहम गए और अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए.

ये भी पढ़ें: Sandeshkhali Incident: संदेशखाली मामले की सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, बैकफुट पर ममता सरकार

15 किमी की गहराई में आया भूकंप

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) के मुताबिक, अफगानिस्तान के बल्ख प्रांत की प्रांतीय राजधानी मजार-ए-शरीफ और आसपास के इलाकों में रविवार शाम 4.50 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.1 रही.  नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप की गहराई 15 किमी दर्ज की गई. एनसीएस ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "5.1 तीव्रता का भूकंप 18-02-2024 को 16:50:32 IST पर आया, अक्षांश: 36.68 और लंबाई: 66.75, गहराई: 15 किमी, स्थान: अफगानिस्तान."

चीन और अमेरिका ने दी ये जानकारी

वहीं चीन की सरकारी समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बल्ख प्रांतीय पुलिस ने भूकंप के बाद जारी एक बयान में कहा, "स्थानीय समयानुसार अपराह्न 03:52 बजे मजार-ए-शरीफ शहर में अपेक्षाकृत मजबूत भूकंप आया, लेकिन अभी तक जान-माल के नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है."

वहीं अमेरिकी भूकंप विज्ञान केंद्र ने कहा है कि, अफगानिस्तान के बल्ख प्रांत में 10 किमी की गहराई पर 5.0 तीव्रता का भूकंप आया. बता दें कि अफगानिस्तान में हाल के कुछ महीनों में कई बार भूकंप के तेज झटके आए हैं.

ये भी पढ़ें: PM मोदी 25 फरवरी को करेंगे द्वारिका के सिग्नेचर ब्रिज का उद्घाटन, जानें क्या होंगे फायदे

पिछले साल अक्टूबर में पश्चिमी अफगानिस्तान के हेरात प्रांत और आसपास के इलाकों में 6.3 तीव्रता का भूकंप आया था, इस भूकंप में सैकड़ों लोगों की मौत हुई थी और तमाम लोग घायल भी हुए थे.