logo-image

अमेरिका की सख्ती, चीन और हांगकांग से आने वाले यात्रियों का कोरोना परीक्षण जरूरी

चीन और हांगकांग में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के बीच अमेरिका का कहना है कि यहां  से आने वाले सभी यात्रियों का कोविड परीक्षण जरूरी होगा. .

Updated on: 02 Jan 2023, 01:27 AM

वाशिंगटन:

 चीन और हांगकांग में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के बीच अमेरिका का कहना है कि यहां  से आने वाले सभी यात्रियों का कोविड परीक्षण जरूरी होगा. रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार चीन में कोरोना संक्रमण में तेजी से इजाफा हुआ है. ऐसे में चीन, हांगकांग और मकाऊ से अमेरिका आने वाले सभी यात्रियों को कोविड नेगेटिव होना जरूरी है.  सीडीसी के अनुसार, चीन में कोरोना वायरस के मामले में हुई बढ़ोतरी के पर्याप्त आंकड़े उपलब्ध नहीं करवाए गए हैं. ऐसे में अमेरिका COVID-19 के प्रसार को रोकने को लेकर यह कदम उठा रहा है.

कोरोना डेटा में कई खामियां पाई गई हैं

गौरतलब है कि चीन के कोरोना डेटा में कई खामियां पाई गई हैं. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के आंकड़ों केे अनुसार,  महामारी आरंभ होने के बाद से देश में कोरोना से केवल 5,241 लोगों की मौत हुई. वहीं जान्स हापकिन्स के डेटा के अनुसार, महामारी आरंभ होने के बाद  से चीन में कोरोना से 16 हजार से ज्यादा मौतें सामने आई हैं.

चीन में कोरोना संक्रमण की संख्या में लगातार वृद्धि

आस्ट्रेलियाई मीडिया के अनुसार, चीन में कोरोना के कारण होने वाली मौतों में रोज नौ हजार लोगों की वृद्धि हुई है. ब्रिटिश-आधारित शोध फर्म Airfinity ने अनुमान लगाया है कि चीन में जीरो कोरोना पालिसी अपनाने के बाद से कोरोना से मरने वालों की संख्या दोगुनी हो चुकी है. वहीं अन्य अधिकारियों का कहना है कि चीन से आने वाली दो उड़ानों में आधे यात्री कोरोना पाजिटिव मिले हैं. वहीं सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों  का कहना है कि अमेरिका द्वारा उठाए गए इस कदम की वजह को वह जानते हैं. इसके बावजूद यह व्यवहारिक दीर्घकालिक समाधान नहीं है. चीन में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। यहां पर अस्पतालों के बाहर लंबी कतारें देखने को मिल रही है। यहां तक की दवाई की दुकानों पर भी स्टॉक खत्म हो रहा है