logo-image

श्रीलंका के पीएम ने भारत की आर्थिक-मानवीय मदद का जताया आभार

उन्होंने भारत और अन्य क्वाड सदस्य देशों को अपने देश की मदद करने के लिए विदेशी सहायता संघ की स्थापना में अग्रणी भूमिका निभाने के लिए भी धन्यवाद दिया, जो स्वतंत्रता के बाद के सबसे खराब आर्थिक संकट का सामना कर रहा है.

Updated on: 28 May 2022, 07:51 AM

highlights

  • जीवनरक्षक दवाओं समेत अन्य सामानों की कमी
  • भारत ने आपदा से निपटने 25 टन दवाएं सौंपी

कोलंबो:

कुछ जीवन रक्षक दवाओं सहित 270 से अधिक दवाओं की कमी से जूझ रही श्रीलंका की चिकित्सा प्रणाली में शुक्रवार को 260 मिलियन एसएलआर मूल्य की दवाओं की 25 टन खेप और सौंपी गई. श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने इस कठिन दौर में भारत की मदद के लिए आभार जताया. साथ ही कहा कि वह दोनों देशों के परस्पर संबंधों को और मजबूत बनाने के इच्छुक हैं. उन्होंने भारतीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से बात कर मिल रही आर्थिक मदद पर भारत की तारीफ की. 

25 टन दवाएं और भेजी गईं
इस बीच श्रीलंका में कार्यवाहक भारतीय उच्चायुक्त, विनोद के. जैकब ने भारत सरकार द्वारा भेजी गई दवाओं की खेप और अन्य चिकित्सा आपूर्ति कोलंबो में स्वास्थ्य मंत्री केहेलिया रामबुक्वेला को सौंपी. उच्चायोग ने एक बयान में कहा, 'भारतीय नौसेना जहाज (आईएनएस) घड़ियाल, 5600 टन लैंडिंग जहाज को मिशन सागर के हिस्से के रूप में मानवीय सहायता सामग्री के शीघ्र वितरण के लिए तैनात किया गया था.' उन्होंने कहा श्रीलंका के लोगों के लिए जारी प्रतिबद्धता भारत और श्रीलंका के लोगों की भलाई के लिए दिए गए एक दूसरे के महत्व को प्रमाणित करती है.

3.5 बिलियन डॉलर की सहायता दी भारत ने
इस साल की शुरूआत में डॉलर की कमी का सामना करते हुए, श्रीलंका, (जो दवाओं और चिकित्सा उपकरणों के आयात के लिए ऋण पत्र (एलओसी) खोलने में देरी कर रहा था ने अन्य आवश्यक वस्तुओं के बीच दवा खरीदने के लिए एलओसी खोलने के लिए भारत की 1 बिलियन डॉलर क्रेडिट लाइन का उपयोग किया. जनवरी के बाद से, हिंद महासागर द्वीप राष्ट्र के निकटतम पड़ोसी ने 3.5 बिलियन डॉलर से अधिक की वित्तीय सहायता के साथ इसे सहायता प्रदान की है.

रानिल विक्रमसिंघे ने की निर्मला सीतारमण से बात
प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने शुक्रवार रात ट्वीट किया, 'मैंने आज भारत के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ बातचीत की. मैंने इस कठिन अवधि के दौरान भारत द्वारा दिए गए समर्थन के लिए हमारे देश की सराहना व्यक्त की. मैं हमारे देशों के बीच संबंधों को और मजबूत करने की आशा करता हूं.' उन्होंने भारत और अन्य क्वाड सदस्य देशों को अपने देश की मदद करने के लिए विदेशी सहायता संघ की स्थापना में अग्रणी भूमिका निभाने के लिए भी धन्यवाद दिया, जो स्वतंत्रता के बाद के सबसे खराब आर्थिक संकट का सामना कर रहा है. उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा कि वह श्रीलंका की मदद के लिए एक विदेशी सहायता समूह की स्थापना के संबंध में क्वाड सदस्यों के प्रस्ताव पर भारत और जापान के सकारात्मक रूख के लिए उनके आभारी हैं.