Advertisment

आतंक का प्रशिक्षण लेने भारत आए थे श्रीलंका के आत्मघाती हमलावर, श्रीलंका सेना प्रमुख ने किया खुलासा

यह खुलासा करते हुए श्रीलंका सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल महेश सेनानायके ने कहा कि कुछ आत्मघाती हमलावर कश्मीर, बेंगलुरु और केरल गए थे.

author-image
Nihar Saxena
एडिट
New Update
आतंक का प्रशिक्षण लेने भारत आए थे श्रीलंका के आत्मघाती हमलावर, श्रीलंका सेना प्रमुख ने किया खुलासा

श्रीलंका में आतंकी हमलों में क्षतिग्रस्त हुई प्रभु यीशू मसीह की मूर्ति

श्रीलंका में ईस्टर पर हुए श्रंखलाबद्ध आत्मघाती हमलों (Srilanka Suicide Bombers) के जिम्मेदार कुछ आतंकी हमलावरों ने आतंक का प्रशिक्षण पाने के लिए भारत की यात्रा की थी. यह खुलासा करते हुए श्रीलंका सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल महेश सेनानायके ने कहा कि कुछ आत्मघाती हमलावर कश्मीर, बेंगलुरु और केरल गए थे. हालांकि भारत के कुछ राज्यो में इनकी यात्रा का मकसद बिल्कुल साफ नहीं है. फिर भी माना जा रहा है कि इस भारत यात्रा का मकसद आतंकी समर्थन जुटाना (Terror Support) या फिर प्रशिक्षण हासिल करना हो सकता है.

Advertisment

यह भी पढ़ेंः ओडिशा में 'फानी' तूफान की वजह से भगवान जगन्नाथ मंदिर परिसर की एक मूर्ति टूटी

गौरतलब है कि लगभग 9 आत्मघाती हमलावरों ने ईस्टर पर तीन चर्च समेत तीन पंच सितारा होटलों को निशाना बनाया था. हालांकि श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना ने आतंकी हमलों को रोकने में अक्षम रहने पर सुरक्षा संस्थाओं को कठघरे में खड़ा किया था. उन्होंने कहा था कि हमलों से महज कुछ घंटों पहले भारतीय खुफिया संस्थाओं से मिली सूचनाओं को श्रीलंका की खुफिया संस्थाएं अमल में लाने में असफल रही थीं.

यह भी पढ़ेंः Rafale Deal: गोपनीय दस्‍तावेज उजागर करने से देश की सुरक्षा को खतरा, केंद्र का सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा

Advertisment

हालांकि इस बारे में श्रीलंका सेना प्रमुख ने कहा कि श्रीलंका और भारत में सूचनाओं का आदान-प्रदान होता रहता है. स्थितियां और सैन्य खुफिया जानकारी अलग दिशा की ओर इशारा कर रही थीं. फिर भी खामी रही, जिसका नतीजा आज सामने हैं. इस बीच भारत की नेशनल इंवेस्टीगेशन एजेंसी (एनआईए) ने तमिलनाडु और केरल में कई स्थानों पर छापेमारी कर कई संदिग्धों को पकड़ा था. रियाज अबुबकर की गिरफ्तारी से सिद्ध हो गया है कि इस्लामिक स्टेट के स्लीपर सेल तमिलनाडु में सक्रिय हैं. केरल के रियाज अबु बकर ने श्रीलंका आत्मघाती हमलावर जहरान हाशिम और जाकिर नाइक को फॉलो करने की बात भी स्वीकारी थी.

Source : News Nation Bureau

Claimed Srilankan Army Chief For Training Srilanka Suicide Bombers Terror Support India Warned Srilanka Terror Attacks visit India Srilanka Suicide Blasts
Advertisment
Advertisment