logo-image

श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव की तारीखें घोषित, सिरिसेना के बयान के बाद आईं तारीखें

श्रीलंका चुनाव आयोग के प्रमुख देशप्रिय का यह बयान तब आया है जब राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने पिछले हफ्ते भारत में संवादाताओं से कहा था कि राष्ट्रपति चुनाव सात दिसंबर को होंगे.

Updated on: 02 Jun 2019, 04:20 PM

highlights

  • चुनाव आयोग ने 15 नवंबर से 7 दिसंबर के बीच राष्ट्रपति चुनाव कराने को कहा.
  • संवैधानिक व्यवस्था के तहत कार्यकाल खत्म होने के पहले होने चाहिए चुनाव.
  • पिछले साल पीएम को बर्खास्त कर विवादों में आए थे राष्ट्रपति सिरिसेना.

कोलंबो.:

श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Elections) 15 नवंबर से सात दिसंबर के बीच होंगे. चुनाव आयोग प्रमुख महिंदा देशप्रिय ने राष्ट्रपति चुनाव की घोषणा करते हुए कहा कि संवैधानिक प्रावधानों के मुताबिक, चुनाव मौजूदा राष्ट्रपति के कार्यकाल से एक महीने पहले होना चाहिए. श्रीलंका चुनाव आयोग (Election Commission Chief) के प्रमुख देशप्रिय का यह बयान तब आया है जब राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना (maithripala sirisena) ने पिछले हफ्ते भारत में संवादाताओं से कहा था कि राष्ट्रपति चुनाव सात दिसंबर को होंगे. जानकारी के लिए बता दें कि राष्ट्रपति सिरिसेना का पांच साल का कार्यकाल आठ जनवरी, 2020 को खत्म हो जाएगा.

यह भी पढ़ेंः बागपत में सेना के जवानों को दबंगों ने पीटा, वीडियो हुआ वायरल

तारीखों की घोषणा का सच
देशप्रिय ने दक्षिण कोलंबो के मोरातुवा उपनगर में शनिवार को आयोजित वोटर्स डे के कार्यक्रम को संबोधित भी किया. उसी दौरान उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति चुनाव की तारीख 15 नवंबर हो सकती है, क्योंकि 10 नवंबर को रविवार है और 12 नवंबर को पोया दिवस है. यह बौद्ध लोगों का पवित्र दिन है. चुनाव के लिहाज से 7 दिसंबर आखिरी तारीख होगी. देशप्रिय ने कहा कि चुनाव आयोग को 15 नवंबर से सात दिसंबर के बीच किसी भी दिन कराने के लिए कहा जा सकता है.

यह भी पढ़ेंः मथुरा में बीजेपी नेता की गुंडागर्दी, पार्किंग के विवाद में डॉक्टर को पीटा

संवैधानिक संकट उपजा था पिछले साल
इससे पहले नवंबर में श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना (maithripala sirisena) ने देश में प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे (ranil wickramasinghe) को बर्खास्त करने के बाद उपजे राजनीतिक और संवैधानिक संकट (Constitutional Crisis) के बीच बीते देश की संसद को भंग करने का आदेश जारी कर दिया था. इसके साथ उन्होंने देश में समय से पहले पांच जनवरी को आम चुनाव कराए जाने की भी घोषणा की थी.