News Nation Logo

सभी बड़े देशों ने खीचा हाथ, सार्क सम्मेलन में अलग-थलग पड़ा पाकिस्तान

आपको बता दें कि 4 से 6 अक्टूबर को श्रीलंका के पीएम रनिल विक्रमेसिंघे भारत में होंगे।

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Kumar | Updated on: 01 Oct 2016, 07:05:39 AM
File photo (Getty images)

नई दिल्ली:

बांग्लादेश, भूटान और अफ़गानिस्तान को बाद अब श्रीलंका ने भी सार्क समिट में शामिल नहीं होने का फैसला किया है। श्रीलंका ने साफ़ कर दिया है कि वो भी इस बार के सार्क समिट में शामिल नहीं होगा। आपको बता दें कि 4 से 6 अक्टूबर को श्रीलंका के पीएम रनिल विक्रमेसिंघे भारत में होंगे।

उरी अटैक के बाद भारत ने पाकिस्तान पर आतंकवाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए सार्क की बैठक में शामिल होने से मना कर दिया था। जिसके बाद बांग्लादेश, भूटान और अफगानिस्तान ने भी इस्लामाबाद में होने वाले सार्क सम्मेलन में जाने से मना कर दिया।   

हालांकि भारत के सार्क में शामिल होने से इनकार करने के बाद कई देशों ने भारत का समर्थन करते हुए इस्लामाबाद के सम्मेलन में शिरकत करने से मना किया। लेकिन श्रीलंका का सार्क में न जाने का फैसला उस वक्त आया है जब अगले चार दिनों में श्रीलंका के पीएम रनिल विक्रमेसिंघे भारत दौरे पर आने वाले हैं।

इससे पहले खबर आई थी कि इस साल नवंबर में इस्लामाबाद में होने वाला 19वां सार्क सम्मेलन स्थगित हो गया है। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा कि आज की तारीख में जैसा माहौल बना है, वैसे में हम पाकिस्तान नहीं जा सकते। हालांकि सार्क सम्मेलन होना है कि नहीं, इसका आधिकारिक ऐलान नेपाल को ही करना है।

1985 के बाद ये पहला मौका होगा जब भारत ने सार्क सम्मेलन का बायकॉट करने का फैसला लिया है। भारत के अलावा सार्क के अन्य तीन सदस्य देशों ने भी पाकिस्तान पर आंतक को पनाह देने का आरोप लगाते हुए सम्मेलन का बहिष्कार करने का ऐलान किया है। वहीं, पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने भारत के फैसले को दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया है।

First Published : 30 Sep 2016, 05:59:00 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Srilanka SAARC

वीडियो