logo-image

श्रीलंका के राष्ट्रपति के भाई वित्त मंत्री नियुक्त

श्रीलंका के राष्ट्रपति के भाई वित्त मंत्री नियुक्त

Updated on: 08 Jul 2021, 06:45 PM

कोलंबो:

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे के छोटे भाई बेसिल राजपक्षे को बुधवार को राष्ट्रीय सूची का सांसद बनाए जाने के एक दिन बाद गुरुवार को उन्हें इस द्वीपीय देश का वित्त मंत्री नियुक्त किया गया है।

लंबे समय से अटके वित्त मंत्री का पद तुलसी को दिया गया था, जो पहले उनके बड़े भाई और पूर्व राष्ट्रपति और वर्तमान प्रधान मंत्री महिंदा राजपक्षे के पास था।

मंत्रिमंडल में उनके प्रवेश के साथ, सभी चार राजपक्षे भाइयों के पास अब वर्तमान सरकार में महत्वपूर्ण विभाग हैं।

तुलसी राष्ट्रपति गोटाबाया, प्रधानमंत्री महिंदा और सिंचाई मंत्री और राष्ट्रीय सुरक्षा और आपदा प्रबंधन राज्य मंत्री चमल राजपक्षे के छोटे भाई हैं, जो परिवार में सबसे बड़े भाई हैं।

श्रीलंका पोदुजाना पेरामुना (एसएलपीपी) या श्रीलंका पीपुल्स फ्रंट के वास्तुकार बेसिल, जो अमेरिका और श्रीलंका के द्वंद्व नागरिक हैं, पिछले आम चुनाव नहीं लड़ सके क्योंकि संविधान ने द्वंद्वयुद्ध नागरिकों को राजनीति में प्रवेश करने पर प्रतिबंध लगा दिया था।

हालांकि, 2019 में राजपक्षे की ऐतिहासिक जीत के बाद, संसद में द्वंद्व नागरिकों को अनुमति देने के लिए पिछले साल अक्टूबर में संविधान में संशोधन किया गया था।

द्वंद्वयुद्ध नागरिकों पर प्रतिबंध पिछले शासन द्वारा पेश किए गए 19वें संशोधन के साथ लगाया गया था। गोटाबाया, जो भी एक अमेरिकी नागरिक थे, उन्होंने 2019 में राष्ट्रपति चुनाव लड़ने से पहले अपनी अमेरिकी नागरिकता त्याग दी थी।

विश्लेषकों ने पहले कहा था कि द्वंद्व नागरिकता खंड में बदलाव विशुद्ध रूप से तुलसी को संसद में प्रवेश करने की अनुमति देने के लिए पेश किया गया था।

सबसे छोटे राजपक्षे भाई ने 1970 में अपने भाई महिंदा के सचिव के रूप में राजनीति में प्रवेश किया था, जिन्होंने तब दक्षिणी श्रीलंका में अपने गृहनगर तंगले से अपनी पहली संसदीय सीट जीती थी।

देश में दो मुख्य राजनीतिक दलों, श्रीलंका फ्रीडम पार्टी और यूनाइटेड नेशनल पार्टी दोनों में होने के बाद, बेसिल अपने भाई महिंदा के राष्ट्रपति चुने जाने के बाद 2005 में लौटने से पहले 1997 में अमेरिका के लिए रवाना हुए थे।

2015 की चुनावी हार के तुरंत बाद, बेसिल अमेरिका से लौटे और एक नई पार्टी एसएलपीपी बनाई। वह 2019 की शानदार चुनावी जीत के पीछे के मास्टरमाइंड थे, जिन्होंने उनके दो भाइयों के लिए श्रीलंका के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री बनने का मार्ग प्रशस्त किया।

करीबी राजपक्षे परिवार में सात राजनेता हैं, जिनमें चार राजपक्षे भाई और उनके दो बेटे नमल और शशिंदरा मंत्री हैं। उनके एक भतीजे निपुणा सांसद हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.