logo-image

श्रीलंका के विदेश मंत्री ने युद्ध के बाद के मुद्दों पर की गई कार्रवाइयों पर भारतीय समकक्ष को जानकारी दी

श्रीलंका के विदेश मंत्री ने युद्ध के बाद के मुद्दों पर की गई कार्रवाइयों पर भारतीय समकक्ष को जानकारी दी

Updated on: 24 Sep 2021, 05:40 PM

कोलंबो:

न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के इतर एक बैठक के दौरान, श्रीलंका के विदेश मंत्री जीएल पेइरिस ने अपने भारतीय समकक्ष एस. जयशंकर को लिट्टे के तमिल विद्रोही कैदियों को रिहा करने और फिर से जांच करने सहित जातीय युद्ध के बाद के मुद्दों को हल करने के लिए की गई कार्रवाई के बारे में सूचित किया।

गुरुवार को बैठक में, पीरिस ने जयशंकर को मई 2009 में संघर्ष की समाप्ति के बाद शेष मामलों को हल करने के लिए द्वीप राष्ट्र की सरकार द्वारा की गई कार्रवाई के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि विदेश, रक्षा और न्याय मंत्रालय प्रमुख मुद्दों को हल करने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं, जैसे कि आतंकवाद रोकथाम अधिनियम पर फिर से विचार करना, लिट्टे कैदियों को रिहा करना, और स्वतंत्र संस्थानों को सशक्त बनाना, गुमशुदा व्यक्तियों का कार्यालय, मरम्मत के लिए कार्यालय, श्रीलंका का मानवाधिकार आयोग, राष्ट्रीय एकता और सुलह कार्यालय आदि ।

इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया देते हुए, जयशंकर ने जातीय मुद्दों के बाद के अवशिष्ट मुद्दों के निष्पक्ष और न्यायपूर्ण समाधान की आवश्यकता पर जोर दिया, जो दोनों देशों के हित में है।

कोलंबो में विदेश मंत्रालय ने एक बयान में इस बात पर जोर दिया कि दोनों मंत्री इस बात पर सहमत हैं कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध महत्वपूर्ण हैं, जबकि पेइरिस ने संकेत दिया कि दोनों पड़ोसी देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों के कई अलग-अलग क्षेत्रों में आगे बढ़ने के लिए मजबूत राजनीतिक इच्छाशक्ति है।

विशेष रूप से जातीय युद्ध के दौरान और बाद में देश के मानवाधिकार रिकॉर्ड पर संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के रुख का उल्लेख करते हुए, पेइरिस ने जयशंकर से कहा कि श्रीलंका जमीन पर सक्रिय किसी भी बाहरी तंत्र को स्वीकार नहीं कर सकता, जब मजबूत घरेलू तंत्र सख्ती से आगे बढ़ रहे थे।

उन्होंने कहा कि श्रीलंका द्वारा लिए गए सैद्धांतिक रुख के साथ ²ढ़ता से खड़े कई देशों द्वारा राष्ट्र को बहुत प्रोत्साहित किया गया था कि देशों के खिलाफ संकल्प उन देशों की सहमति के बिना काम नहीं कर सकते हैं।

जयशंकर ने कार्यान्वयन के लिए लंबित परियोजनाओं की संख्या के व्यावहारिक निष्कर्ष की आवश्यकता पर जोर दिया है, जो यह दशार्ता है कि यह नई दिल्ली को संबंधों को बढ़ाने में आगे बढ़ने के लिए और अधिक आत्मविश्वास देगा।

श्रीलंका के विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि दोनों मंत्रियों ने दोनों देशों के बीच संबंधों में तेजी लाने के लिए लंबित समझौतों को समाप्त करने की आवश्यकता पर सहमति व्यक्त की।

श्रीलंका में विभिन्न राजनीतिक दलों सहित सभी हितधारकों के साथ जुड़ने की आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए, जयशंकर ने बताया कि नई दिल्ली कई अलग-अलग तरीकों से कोलंबो के साथ काम करने के लिए तैयार है, जैसे लोगों से लोगों के बीच संपर्क बढ़ाना आदि।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.