logo-image

श्रीलंका ने राष्ट्रव्यापी क्वारंटीन कर्फ्यू हटाया

श्रीलंका ने राष्ट्रव्यापी क्वारंटीन कर्फ्यू हटाया

Updated on: 02 Oct 2021, 09:50 PM

कोलंबो:

श्रीलंकाई अधिकारियों ने 42 दिनों के बाद राष्ट्रव्यापी क्वारंटीन कर्फ्यू हटा लिया है, लेकिन सार्वजनिक समारोहों पर प्रतिबंध लगाने और लोगों को केवल जरूरी काम के लिए अपने घरों से बाहर निकलने की अनुमति सहित सख्त स्वास्थ्य दिशानिर्देश लागू किए हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्रालय न बताया कि कोरोना महामारी की एक और लहर से बचने के लिए नए स्वास्थ्य दिशानिर्देशों को सख्ती से लागू किया जाएगा, जिसके कारण पिछले साल मार्च से अब तक 517,377 लोग संक्रमित हुए हैं और 12,906 लोगों की मौत हुई है।

दिशानिर्देशों के अनुसार पार्टियों, कार्यक्रमों और धार्मिक त्योहारों सहित सभी प्रकार के सार्वजनिक समारोहों पर पूर्ण प्रतिबंध के साथ-साथ लोगों को केवल रोजगार, चिकित्सा उद्देश्यों और आवश्यक कार्यों के लिए अपने घरों से बाहर निकलने की अनुमति देना शामिल है।

उप निदेशक- स्वास्थ्य सेवा के जनरल हेमंथा हेराथ ने सिन्हुआ को बताया, आने वाला एक महीना महत्वपूर्ण होगा क्योंकि वायरस का संचरण अभी भी मौजूद है। हम जनता से सभी स्वास्थ्य दिशानिर्देशों को बनाए रखने के साथ-साथ टाइट-फिटिंग मास्क पहनने, हाथ की स्वच्छता बनाए रखने, सामाजिक दूरी बनाए रखने और अपने टीके लेने का अनुरोध करते हैं।

कार्यालयों और सार्वजनिक संस्थानों से न्यूनतम कर्मचारियों पर काम करने का अनुरोध किया गया है, जबकि सार्वजनिक परिवहन दो सप्ताह बाद सामान्य हो जाएगा।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि 20 अगस्त से एक राष्ट्रव्यापी क्वारंटीन कर्फ्यू लागू हो गया, क्योंकि देश महामारी की तीसरी लहर का सामना कर रहा है, जो अत्यधिक संक्रामक डेल्टा वैरिएंट से शुरू हुआ।

अधिकारियों ने कहा कि क्वारंटीन कर्फ्यू के कारण संक्रमण की दर वर्तमान में काफी कम हो गई थी और संक्रमितों की संख्या भी कम हो गई थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.