News Nation Logo
Banner

Srilanka Bomb Blast: श्रीलंका में सीरियल ब्लास्ट में 3 भारतीयों समेत 215 की मौत

एक विस्‍फोट राजधानी कोलंबो के कोच्चीकेड में सेंट एंथोनी चर्च के पास किया गया और दूसरा विस्‍फोट कटुवापिटिया, कटाना में हुआ.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 22 Apr 2019, 05:51:51 AM
श्रीलंका की राजधानी में बम विस्‍फोट (Twitter)

श्रीलंका की राजधानी में बम विस्‍फोट (Twitter)

नई दिल्‍ली:

श्रीलंका की राजधानी कोलंबो के तीन चर्च और 3 होटलों में सीरियल बम ब्‍लास्‍ट हुए, जिससे देश दहल गया. धमाके तब हुए, जब लोग ईस्‍टर संडे के दिन प्रार्थना सभा के लिए चर्चों में इकट्ठा हुए थे. कोलंबो पुलिस के प्रवक्‍ता ने घटना की पुष्‍टि की है. एक विस्‍फोट राजधानी कोलंबो के कोच्चीकेड में सेंट एंथोनी चर्च के पास किया गया और दूसरा विस्‍फोट कटुवापिटिया, कटाना में हुआ. श्रीलंकाई मीडिया के अनुसार, अब तक 25 लोगों की मौत हो चुकी है और 200 लोग घायल हैं. अधिक जानकारी के लिए बने रहें www.newsnationtv.com के साथ............. 

गोवा के सीएम प्रमोद सावंत: मैं श्रीलंका विस्फोटों की निंदा करता हूं.मैंने पुलिस अधिकारियों से बात की है, हम गोवा में चर्चों को अधिकतम सुरक्षा प्रदान करेंग.



श्रीलंका धमाकों में 3 भारतीयों की भी जान चली गई है. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर कहा, कोलंबो से भारतीय उच्चायोग ने बताया कि सीरियल धमाके में 3 इंडियन की जान चली गई है. हालांकि, अभी मामले की जांच की जा रही है. 



श्रीलंका में हुए सीरियल धमाके में अब तक 207 लोगों की मौत हो गई और करीब 450 लोग गंभीर रूप से घायल हैं. घायलों को इलाज अस्पलात में चल रहा है. इस मामले में श्रीलंकाई पुलिस ने सात संदिग्धों को गिरफ्तार किया है. 



भारत सरकार ने श्रीलंका में हुए आत्मघाती हमलों की निंदा की

ज्यादातर आत्मघाती हमले थे -रुवन विजयवर्धन

एएफपी न्यूज एजेंसी के अनुसार, पुलिस का कहना है कि श्रीलंका में 8वां विस्फोट आत्मघाती बम था, जिसमें तीन मारे गए हैं. यहां के लोगों ने धमाके में मारे गए लोगों के लिए शोक व्यक्त किया है.



श्रीलंका में सीरियल ब्लास्ट के बाद अस्थायी रूप से सोशल मीडिया पर प्रतिबंध लगा दी गई है.



श्रीलंका के रक्षा मंत्री ने सीरियल ब्लास्ट के बाद रात में कर्फ्यू का आदेश दिया. बता दें कि श्रीलंका में हुए आतंकी हमले में अब तक करीब 187 लोगों की मौत हो चुकी है.



श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में हुए सीरियल बम धमाकों में अब तक 187 लोगों की माैत हो चुकी है. प्रशासन कोलंबो में कर्फ्यू लगाने पर विचार कर रहा है. 

कोलंबो में एक चिड़ियाघर में 7वां धमाका हुआ, जिसमें दो और लोगों की मौत हो गई. 

पीएम नरेंद्र मोदी ने श्रीलंका की घटना पर दुख जताया है. उन्‍होंने कहा, इस तरह की बर्बरता के लिए भारतीय उपमहाद्वीप में कोई जगह नहीं है. भारत इस दुख की घड़ी में श्रीलंका के लोगों के साथ है. दुखी परिवारों के लिए मैं शोक संतप्‍त है. 



श्रीलंका के वित्‍त मंत्री मंगला समरवीरा ने कहा है कि हमला सुनियोजित तरीके से किया गया, ताकि अधिक से अधिक लोगों को निशाना बनाया जा सके. 

श्रीलंका में सुरक्षा समिति की अहम बैठक बुलाई गई है. आपात बैठकों का दौर शुरू हो गया है. राष्‍ट्रपति ने इस घटना की कड़ी निंदा की गई है. 

अब तक 9 विदेशी नागरिकों के भी मारे जाने की सूचना है. मारे जाने वालों में महिलाएं और बच्‍चे भी शामिल हैं. 

आत्‍मघाती हमलों के बाद श्रीलंका की सरकार ने सभी स्‍कूल और कॉलेजों को अगले दो दिनों तक बंद रखने का आदेश दिया है. 

श्रीलंका के प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर इस हमले की निंदा की है और जनता को एकजुट रहने की अपील की है. उन्‍होंने कहा है कि सरकार इस कायरतापूर्ण कार्रवाई के खिलाफ सख्‍ती से निपटेगी. 

श्रीलंका की मीडिया के अनुसार, कोलंबो के कमिश्‍नर ने आतंकी हमले की चेतावनी जारी की थी, लेकिन फिर भी इसे रोका नहीं जा सका और आतंकी अपने मकसद में कामयाब हो गए. 

भारतीय क्रिकेटर और कप्‍तान विराट कोहली ने इस घटना पर दुख जताते हुए कहा, श्रीलंका में हमले की घटना से स्‍तब्‍ध हूं. #PrayForSriLanka हैशटैग के साथ किए गए ट्वीट में विराट ने कहा इस घटना में मारे गए और घायलों के लिए मैं प्रार्थना कर रहा हूं. 



श्रीलंकाई सेना ने 200 टुकड़ी उतार दी है. रेलवे स्‍टेशनों और एयरपोर्टों को सेना के हवाले कर दिया गया है. 

ताजा जानकारी के अनुसार, हमला आत्‍मघाती हमलावर ने किया था. 

अब तक श्रीलंका के मीडिया में आई जानकारी के अनुसार, 160 लोग मारे गए हैं और 295 लोग घायल हो गए हैं. 

अभी तक किसी संगठन ने इस बड़े हमले की जिम्‍मेदारी नहीं ली है. पुलिस छानबीन में जुटी है, लेकिन कोई सुराग नहीं मिल पाया है. 

श्रीलंका में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है. इसके अलावा राष्‍ट्रपति ने हाई लेवल बैठक बुलाई है. 

भारत के उपराष्‍ट्रपति ने ट्वीट कर श्रीलंका की घटना पर दुख जताया है. 





धमाकों के बाद कोलंबों में सेना बुलाई गई है. इसके अलावा आपात बैठक भी बुलाई गई है. 

पहला धमाका सेंट एंथनी चर्च में हुआ, दूसरा धमाका नेगोम्‍बो के सेबेस्‍टियन चर्च में और तीसरा धमाका पूर्वी शहर बट्टिकालोआ के चर्च में हुआ. इसके अलावा, होटल द किंग्‍सबरी, शांगरी-ला और एक अन्‍य होटल में हुआ. 

श्रीलंका में स्‍थित भारतीय दूतावास का कहना है कि बम विस्‍फोटों के बाद की स्‍थिति पर हम नजर बनाए हुए हैं. अगर किसी भारतीय नागरिक को कोई भी मदद की जरूरत हो तो वह +94777903082 +94112422788 +94112422789 पर संपर्क कर सकता है. 

Times Online के अनुसार, कोलंबो विस्‍फोट में अब तक 101 लोगों के मारे जाने की खबर है, जबकि 450 से अधिक लोगों के घायल होने का अनुमान है. 

ईस्‍टर संडे के दिन हुए ब्‍लास्‍ट में मृतकों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है. अब तक 52 लोगों की मौत हो चुकी है 

बताया जा रहा है कि सुबह पौने 9 बजे ईस्‍टर के दिन चर्चों में प्रार्थना सभाएं हो रही थी, तभी बड़े धमाके होने शुरू हो गए.

बम विस्‍फोट में घायल हुए लोगों को कोलंबो के नेशनल अस्‍पताल और अन्‍य आसपास के अस्‍पतालों में ले जाया गया है. 

भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने श्रीलंका की घटना को लेकर कहा, मैं कोलंबो में सीरियल बम ब्‍लास्‍ट को लेकर श्रीलंका में भारतीय उच्‍चायुक्‍त के लगातार संपर्क में हूं. वहां के हालात पर हमारी पैनी नजर बनी हुई है. 



टि्वटर यूजर आशिक नजरदीन ने अपने हैंडल पर जानकारी दी है कि राजधानी के कुछ फाइव स्‍टार होटलों में सीरियल बम धमाके हुए. 



श्रीलंका में टि्वटर पर विस्‍फोट के बाद की तस्‍वीरें वायरल हो रही हैं, जिसमें सेंट एंथोनी के चर्च में एक अव्यवस्थित ईस्टर संडे मंडली दिखती हैं और फर्श पर बिखरी छत की टाइलों से मलबा गिर रहा होता है. 



कोलंबो पुलिस ने शांगरी-ला होटल और किंग्सबरी होटल में भी विस्फोट होने की जानकारी दी है. शांगरी-ला होटल की तीसरी मंजिल पर धमाके हुए.

डेली मिरर (Daily Mirror) की रिपोर्ट के अनुसार, श्रीलंका में सीरियल बम धमाके में अब तक 50 लोगों की मौत हुई है और 500 लोग घायल हुए हैं. 

First Published : 21 Apr 2019, 11:16:01 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो