logo-image

श्रीलंका विस्फोट: 10 भारतीयों सहित मृतकों की संख्या 310 हुई, 40 संदिग्ध गिरफ्तार

श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने देशव्यापी आपातकाल घोषित कर दिया है. हमले के बाद पुलिस ने अपनी जांच के दौरान 40 लोगों को गिरफ्तार किया है

Updated on: 23 Apr 2019, 02:41 PM

नई दिल्ली:

ईस्टर संडे के दिन श्रीलंका में आत्मघाती हमले में मृतकों की संख्या 310 जा पहुंची है, श्रीलंका के पुलिस के एक प्रवक्ता ने मंगलवार को बताया कि श्रीलंका में बम धमाकों से मृतकों की संख्या बढ़कर 310 जा पहुंची है इनमें 10 भारतीय भी शामिल हैं. इन धमाकों में लगभग 500 लोग घायल भी हुए है. श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने देशव्यापी आपातकाल घोषित कर दिया है. हमले के बाद पुलिस ने अपनी जांच के दौरान 40 लोगों को गिरफ्तार किया है, जिनके तार धमाकों से जुड़े हैं श्रीलंका सरकार ने नेशनल तौहीद जमात पर इन धमाकों का आरोप लगाया है. हालांकि, अभी तक किसी भी आतंकी संगठन ने रविवार को हुए हमलों के लिए जिम्मेदारी नहीं ली है.

यह भी पढ़ें - श्रीलंका में हुए बम धमाकों में बाल-बाल बची भारत की ये तमिल एक्ट्रेस

श्रीलंका में हुए धमाके देश के इतिहास के सबसे घातक हमलों में से एक थे. शहर नेगेंबो के सेंट सेबेस्टियन चर्च, कोलंबो के सेंट एंथनी और बट्टिकलोवा के एक चर्च में हुए. पुलिस के प्रवक्ता रुवान गुनसेकेरा ने बताया कि तीन अन्य विस्फोट तीन 5 स्टार होटलों- द सिनामोन ग्रांड, द किंग्सबरी और शंगरीला में हुए. ये विस्फोट वहां के स्थानीय समय सुबह 8.45 बजे हुए जब लोग ईस्टर मनाने के लिए भारी संख्या में एकत्र हुए थे.

यह भी पढ़ें - श्रीलंका में आतंकी हमले के बाद उमर अब्दुल्ला ने ली डोनाल्ड ट्रंप की चुटकी, जानिए क्यों

प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने कहा है कि इस बात की जांच शुरू की जानी चाहिए कि हमले की खुफिया रिपोर्टों को गंभीरता से क्यों नहीं लिया गया. राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने जांच कराने के लिए तीन सदस्यीय समिति नियुक्त की है. आतंकी संगठन लिट्टे के साथ गृहयुद्ध के बाद यहां के सबसे घातक हमलों में से एक था ये हमला. इस हमले से पूरे द्वीप की शांति बिखर गई.

भारतीय उच्चायोग ने श्रीलंका में कल हुए बम विस्फोटों में 2 भारतीय नागरिकों, के जी हनुमंथारायप्पा और एम रंगप्पा की मृत्यु की पुष्टि की थी. श्रीलंका विस्फोट में अब तक 10 भारतीयों की मौत हो चुकी है. साथ ही, श्रीलंका जाने वाले जेडीएस के सात सदस्य लापता हैं जो कि 20 अप्रैल को वीरप्पा मोइली के लिए चुनाव प्रचार खत्म करने के बाद श्रीलंका चले गए थे.