News Nation Logo

आर्थिक संकट के बीच श्रीलंका का बड़ा फैसला- इराक समेत कई देशों में दूतावास किए बंद

श्रीलंका में जारी आर्थिक और राजनीतिक संकट का असर उसके विदेशी दूतावास और मिशनों पर पड़ रहा है. श्रीलंका ने कई देशों में अस्थायी रूप से अपने दूतावास और मिशनों को बंद कर दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 05 Apr 2022, 06:41:44 PM
srilanka

श्रीलंका के राष्ट्रपति गाोतबया राजपक्षे (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

श्रीलंका में जारी आर्थिक और राजनीतिक संकट का असर उसके विदेशी दूतावास और मिशनों पर पड़ रहा है. श्रीलंका ने कई देशों में अस्थायी रूप से अपने दूतावास और मिशनों को बंद कर दिया है. श्रीलंका के विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि नॉर्वे की राजधानी ओस्लो, इराक की राजधानी बगदाद में मौजूद श्रीलंका के दूतावास को बंद कर दिया है. इसके अलावा ही श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया के सिडनी शहर में भी मौजूद महावाणिज्य दूतावास को बंद कर दिया गया है. श्रीलंका सरकार ने यह फैसला सावधानीपूर्वक विचार-विमर्श के बाद लिया गया है.

सोने की लंका कहे जाने वाले देश श्रीलंका की आर्थिक स्थिति बहुत ही दयनीय है. कर्ज के तले में डूबे श्रीलंका में महंगाई सातवें आसमान पर है. 1948 में अंग्रेजों से आजादी मिलने के बाद से श्रीलंका में इस वक्त सबसे ज्यादा खतरनाक मंदी है, जिससे देशभर के लोगों को भोजन, ईंधन और अन्य आवश्यक चीजों की कमी का सामना करना पड़ा रहा है. वहां के लोग सरकार के विरोध में सड़क पर उतर आए हैं. 

आपको बता दें कि श्रीलंका में जारी राजनीतिक उथल-पुथल के बीच राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने कहा कि वह इस्तीफा नहीं देंगे, लेकिन संसद में 113 सीटों वाली किसी भी पार्टी को सरकार सौंपने के लिए तैयार हैं. राजपक्षे ने सोमवार को देशभर में सार्वजनिक विरोध के बीच कई राजनीतिक बैठकें कीं. 

First Published : 05 Apr 2022, 06:20:58 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.