News Nation Logo

इजरायल के रक्षा मंत्री के घर तक ईरान के जासूसों की पहुंच

37 वर्षीय इजरायली नागरिक ओमरी गोरेन ने ईरान को इसे बेचने के लिए गैंट्ज पर जानकारी इकट्ठा करने का प्रयास किया.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 19 Nov 2021, 12:02:09 PM
Benny Gentz

इजरायल के रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • ईरान ने पहले इजरायल पर लगाए हैं जासूसी के आरोप
  • रक्षा मंत्री के घर पर ईरान के जासूस की आमद

यरुशलम:

मोसाद के बल पर पूरी दुनिया में अपनी जासूसी का लोहा मनवाने वाले इजरायल को ईरान ने बड़ा झटका दिया है. इजरायल के रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज के नौकर को गैंट्ज की जासूसी करने के लिए ईरान से जुड़े हैकर समूह की पेशकश करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. इसकी जानकारी इजरायल के सुरक्षा अधिकारियों ने दी है. रक्षा मंत्री के घर में ईरानी जासूस के मिलने से इजरायल के जासूसों सतर्कता पर भी सवाल उठ रहे हैं. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार इजरायल की शिन बेट सुरक्षा सेवा ने एक बयान में कहा कि मध्य इजरायल के लोद शहर के 37 वर्षीय इजरायली नागरिक ओमरी गोरेन ने ईरान को इसे बेचने के लिए गैंट्ज पर जानकारी इकट्ठा करने का प्रयास किया. गोरेन ने अपने अभियोग के अनुसार गैंट्ज के घर में कई सालों तक क्लीनर के रूप में काम किया, जिसकी एक प्रति सिन्हुआ ने देखी थी.

ईरान से जुड़े ब्लैक शैडो हैकर समूह से संपर्क
अक्टूबर के अंत में उन्होंने टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप के माध्यम से ईरान से जुड़े ब्लैक शैडो हैकर समूह से संपर्क किया और उन्हें मंत्री के घर के भीतर से जानकारी देने की पेशकश की. उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि समूह उन्हें एक मैलवेयर देगा जिसे वह गैंट्ज के कंप्यूटर पर स्थापित करेगा. अभियोग के अनुसार गोरेन ने कथित तौर पर मंत्री के डेस्क की तस्वीरें, कंप्यूटर, एक टैबलेट, एक बंद तिजोरी, एक श्रेडर, आईपी नंबर वाले कागजात, एक लेबल के साथ एक पैकेज जिसमें स्मृति चिन्ह को सूचीबद्ध किया गया था, जिसे गैंट्ज ने इजराइल के सैन्य प्रमुख के रूप में प्राप्त किया था.

उठाए गए ऐहितियाती कदम
शिन बेट ने बयान में कहा कि गैंट्ज को जांच के बारे में सूचित किया गया, जबकि यह अभी जारी है. शिन बेट ने कहा कि इस घटना के मद्देनजर, उसने भविष्य में इस तरह के मामलों की पुनरावृत्ति होने की संभावना को रोकने के तरीकों पर विचार करना शुरू कर दिया है. इससे पहले ईरान ने कई बार आरोप लगाए हैं कि इजरायल उनके यहां जासूसी करा रहा है. उसकी गिरफ्तारी ने इजरायल के नेताओं तक पहुंच रखने वाले लोगों की पृष्ठभूमि की जांच पर सवाल खड़े किए हैं. गिरफ्तारी की घोषणा करने वाली शिन बेट सुरक्षा सेवा ने कहा कि वह अपनी जांच प्रक्रियाओं की समीक्षा कर रही है. 

First Published : 19 Nov 2021, 12:02:09 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.