logo-image

डाक मतों में उछाल ऑस्ट्रेलिया चुनाव परिणामों में कर सकता है देरी

डाक मतों में उछाल ऑस्ट्रेलिया चुनाव परिणामों में कर सकता है देरी

Updated on: 03 May 2022, 04:30 PM

कैनबेरा:

ऑस्ट्रेलियाई चुनाव आयोग (एईसी) ने मंगलवार को चेतावनी दी कि डाक मतों में बढ़ोतरी 21 मई के आम चुनाव के परिणामों में देरी कर सकती है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एईसी ने खुलासा किया कि उसे पहले ही मतदान के दिन तक 18 दिनों के साथ डाक वोट के लिए 1.54 मिलियन आवेदन प्राप्त हो चुके हैं, जो 2019 के अभियान में मिले कुल 1.5 मिलियन से अधिक है।

एईसी की मतदाता सूची में शामिल 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों के लिए यह अनिवार्य है कि वे या तो डाक मतपत्र से, चुनाव के दिन मतदान स्थल पर मतदान करें, या 9 मई से प्रारंभिक मतदान केंद्र पर मतदान करें।

इन-पर्सन वोटों की गिनती 21 मई को मतदान बंद होने पर शुरू होगी, जिसके परिणाम आमतौर पर उसी रात को ज्ञात होते हैं।

हालांकि, क्योंकि चुनाव के दिन डाक मतों की गिनती नहीं की जाती है, एईसी ने कहा कि एक रिकॉर्ड संख्या करीबी मतदाताओं में परिणाम में देरी करेगी जो परिणाम तय कर सकती है।

एईसी के मीडिया निदेशक इवान एकिन-स्मिथ ने मीडिया को बताया कि हमें पिछले चुनाव में लगभग 15 लाख डाक वोट आवेदन मिले थे। इस बार शायद यह 17 लाख से 1.8 मिलियन की तक पहुंच जाए।

हम रात में किसी भी डाक मतों की गिनती नहीं करते हैं। यदि आपके पास कुछ नजदीकी सीटें हैं, तो आपके मतों की गिनती कम हुई है, आपको उन पर संकेत मिलने की संभावना कम है।

अधिक से अधिक लोगों को व्यक्तिगत रूप से मतदान करने के लिए प्रोत्साहित करने के प्रयास में मतदान केंद्रों पर कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए एईसी ने सुरक्षा उपायों की शुरूआत की है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.