News Nation Logo

भारत की तरक्की को स्पेनिश अखबार ने ऐसे दर्शाया, कार्टून पर मचा बवाल

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 14 Oct 2022, 09:51:08 PM
Spanish newspaper

Spanish newspaper (Photo Credit: social media )

highlights

  • स्पेनिश अखबार ने भारत की तरक्की को अलग ठंग से पेश किया
  • अर्थव्यवस्था को दर्शाने के लिए पहले पेज पर एक कार्टून को छापा है
  • भाजपा सांसद के साथ काफी लोगों ने आपत्ति जताई है

नई दिल्ली:  

भारतीय की अर्थव्यवस्था विदेशों में भी डंका बजा रही है. इसकी प्रशंसा विदेशी मीडिया भी करने से गुरेज नहीं कर रही है. इस बीच एक स्पेनिश अखबार ने अपने लेख में भारत की तरक्की को अलग ठंग से पेश किया है. अखबार के लेख में लगे कार्टून को देखकर सोशल मीडिया पर लोग अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं. स्पेनिश के वीकली अखबार La Vanguardia  ने भारत की बढ़ती अर्थव्यवस्था को दर्शाने के लिए पहले पेज पर एक कार्टून को छापा है. इसमें एक सपेरे को दिखाया गया है, जो बीन बजा रहा है. इस  सपेरे की टोकरी से निकले सांप को ग्राफ के रूप दर्शाया गया है. इसका उपयोग अर्थव्यवस्था की ग्रोथ को दिखाने के लिए किया है. 

यह लेख नौ अक्टूबर को छापा गया है. इस पर भाजपा सांसद के साथ काफी लोगों ने आपत्ति जताई है. लेख का शीर्ष है 'द हावर्स आफ द इंडियन इकोनॉमी' यानी भारतीय अर्थव्यवस्था का वक्त. बेंगलुरु से भाजपा सांसद पीसी मोहन ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा ​कि भारत की मजबूत अर्थव्यवस्था को विश्व भर में नई पहचान मिल रही है. ऐसे में आजादी मिलने के दशकों बाद भारत की तस्वीर को इस तरह से पेश किया गया है. इस तरह से सपेरे को दर्शाना मूर्खता भरा है. भाजपा सांसद ने कहा कि विदेशी सोच में बदलाव लाना काफी कठिन है. 

 

जीरोधा (Zerodha) के सीईओ नितिन कामत ने इस कार्टून को लेकर कड़ी आपत्ति जताई है. उन्होंने स्पेनिश पब्लिकेशन की हरकत को असहनीय बताया. कामत ने ट्वीट करते हुए कहा कि यह बताना की भारतीय अर्थव्यवस्था विकास की ओर है, अच्छी बात है. मगर एक सपेरे को दिखकर इस तरक्की को दिखाना बेइज्जती है.

First Published : 14 Oct 2022, 09:23:41 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.