logo-image

स्पेन के प्रधानमंत्री ने ज्वालामुखी प्रभावित द्वीप के लिए सहायता का संकल्प लिया

स्पेन के प्रधानमंत्री ने ज्वालामुखी प्रभावित द्वीप के लिए सहायता का संकल्प लिया

Updated on: 04 Oct 2021, 03:00 PM

मैड्रिड:

स्पेन के प्रधानमंत्री प्रेडो सांचेज ने ला पाल्मा द्वीप को कंब्रे विएजा ज्वालामुखी के विस्फोट के प्रभावों से उबरने में मदद के लिए 20.6 करोड़ यूरो (23.9 करोड़ डॉलर) के सहायता पैकेज का वादा किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सांचेज के हवाले से कहा कि सहायता पैकेज, जिसका उद्देश्य बुनियादी ढांचे, पर्यटन और पानी की आपूर्ति का समर्थन करना है, उसको मंगलवार की कैबिनेट बैठक में मंजूरी दी जाएगी और जितनी जल्दी हो सके एक शाही डिक्री द्वारा पारित किया जाएगा।

इस शक्तिशाली सहायता पैकेज को पिछले सप्ताह स्वीकृत 1.05 करोड़ यूरो की सहायता में जोड़ा जाएगा, जिसे विस्फोट से विस्थापित लोगों की मदद के लिए दिया जाएगा।

सांचेज ने कहा, मैं आबादी की अनुकरणीय प्रतिक्रिया को रेखांकित करना चाहता हूं। हमें निवासियों और पर्यटकों के लिए सुरक्षा की भावना का संचार करना है, जो द्वीप पर जा सकते हैं, सांचेज ने रविवार को द्वीप पर अपनी तीसरी यात्रा की।

विस्फोट के कारण अब तक लगभग 6,000 लोगों को उनके घरों से निकाला जा चुका है, जबकि 1,000 से अधिक घरों को नष्ट कर दिया गया है।

कैनरी द्वीप समूह के क्षेत्रीय अध्यक्ष एंजेल विक्टर टोरेस ने कहा कि विस्फोट जारी रहने के लिए तैयार है।

टोरेस ने कहा, हम निश्चित रूप से नहीं जानते कि हम किस पल में हैं, अंत निकट नहीं दिखता है, 8 करोड़ क्यूबिक मीटर लावा विस्फोट पहले ही फेंक दिया गया है, जो पहले से दोगुना है।

साथ ही घरों और कृषि भूमि, लावा ने द्वीप पर 30 किमी सड़क को भी नष्ट कर दिया है और लगभग 50 हेक्टेयर नई भूमि का निर्माण किया है क्योंकि लावा द्वीप के दक्षिण-पश्चिमी तट पर समुद्र में बहता है।

ज्वालामुखी ने शनिवार की रात को अपनी गतिविधि बढ़ा दी, जब रिक्टर स्केल पर 3.5 तक की तीव्रता वाले 20 से अधिक झटके मापे गए, जबकि पहाड़ के किनारे दो नई दरारें खुल गईं।

नई दरारें, जो लगभग 15 मीटर की दूरी पर हैं, पहले के प्रवाह के समानांतर पिघले हुए लावा को बाहर निकालना शुरू कर देती हैं जो समुद्र में पहुंच गए हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.