News Nation Logo
Breaking
Banner

उत्तर कोरिया के साथ अगले हफ्ते उच्च स्तरीय बैठक करेगा दक्षिण कोरिया

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन द्वारा उनके बीच संबंधों में सुधार और प्योंगयांग के विंटर ओलंपिक में शामिल होने की बात का स्वागत किया है।

News Nation Bureau | Edited By : Saketanand Gyan | Updated on: 02 Jan 2018, 06:15:01 PM
किम जोंग उन (फोटो: ANI)

सियोल:  

दक्षिण कोरिया ने मंगलवार को उत्तर कोरिया के साथ अगले हफ्ते 9 जनवरी को उच्च स्तरीय बातचीत के पेशकश की घोषणा की है।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन द्वारा उनके बीच संबंधों में सुधार और प्योंगयांग के विंटर ओलंपिक में शामिल होने की बात का स्वागत किया है।

राष्ट्रपति मून जे-इन ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि अंतर-कोरियाई बातचीत को फिर से शुरु करने और आगे की कार्रवाईयों के लिए रूपरेखा तैयार की जाय।

मून ने साल की पहली कैबिनेट बैठक में कहा, 'किम ने आगामी विंटर ओलंपिक खेल को अंतर-कोरियाई रिश्तों में सुधार और शांति के लिए नए अवसर बनाने के दक्षिण कोरियाई प्रस्ताव पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है।'

इससे पहले सोमवार को किम जोंग उन ने कहा था कि दक्षिण कोरिया में होने जा रहे शीतकालीन ओलंपिक खेलों में भागीदारी की उचित तैयारी करेगा।

और पढ़ें: अफ़गानिस्तान में फेल होने का ठीकरा हम पर न फोड़े अमेरिका: पाकिस्तान

प्योंगचांग विंटर खेल और पैरालम्पिक खेल दक्षिण कोरिया के गैंगवॉन प्रांत के प्योंगचांग काउंटी में फरवरी में आयोजित हो रहा है।

हालांकि नए साल पर एक बार फिर किम जोंग उन ने अमेरिका को धमकी भरे अंदाज में कहा कि 'न्यूक्लियर बम बटन' हमेशा मेरी 'डेस्क' पर रहता है।

उन्होंने कहा था, 'पूरा अमेरिका हमारे न्यूक्लियर हथियारों की रेंज में है और न्यूक्लियर बटन हमेशा मेरे दफ्तर में मेरी डेस्क पर रहता है। उन्हें सतर्कता के साथ सावधान रहना चाहिए और यह एक धमकी नहीं बल्कि एक सच है।'

और पढ़ें: नए साल पर डोनाल्ड ट्रंप की पाकिस्तान को फटकार, कहा- हमें बेवकूफ मत समझो

First Published : 02 Jan 2018, 06:02:11 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.