logo-image

अपने पैरों पर खड़े नहीं हो पा रहे किम जोंग उन, हालत नाजुक- विद्रोही ने किया दावा

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन को लेकर इस वक्त कई तरह की खबरे सामने आ रही हैं. वह पिछले कई दिनों से गायब हैं. ऐसे में अब लोग कई लोग बोल रहे हैं कि उनकी तबीयत बहुत खराब है तो कई लोग यहां तक बोल रहे हैं कि अब वो इस दुनिया में नहीं रहे

Updated on: 29 Apr 2020, 03:39 PM

नई दिल्ली:

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन को लेकर इस वक्त कई तरह की खबरे सामने आ रही हैं. वह पिछले कई दिनों से गायब हैं. ऐसे में अब लोग कई लोग बोल रहे हैं कि उनकी तबीयत बहुत खराब है तो कई लोग यहां तक बोल रहे हैं कि अब वो इस दुनिया में नहीं रहे. बस औपचारिक ऐलान होना बाकी है. इसी कड़ी में अब किम जोंग उन को लेकर एक नया दावा सामने आया है. उत्‍तर कोरियाई के एक प्रमुख व‍िद्रोही ने कहा है क‍ि क‍िम जोंगइतने बीमार हैं क‍ि वह अपने पैरों पर खड़े नहीं हो पा रहे हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक किम जोंग उन के विद्रोही ने कहा है कि उनकी हालत इस वक्त बेहद नाजुक है. वह अपने पैरों पर खड़े भी नहीं हो पा रहे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक इंटरव्यू में दक्षिण कोरिया में सांसद बन चुके थाई योंग हो ने कहा, मुझे इसका पूरा व‍िश्‍वास नहीं है कि किम जोंग उन की वास्‍तव में कोई सर्जरी हुई है या नहीं लेकिन एक चीज साफ है कि वह खुद से खड़े नहीं हो पा रहे हैं या चल नहीं पा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: COVID-19: दुनिया भर में कोरोना संक्रमण से मरे लोगों में एक-तिहाई अमेरिका के

कोमा में हैं किम

अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क पोस्ट ने जापानी मीडिया के हवाले से बताया था कि इलाज में देरी के चलते किम जोंग कोमा में चले गए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उनके इलाज के लिए पहुंचे चीन के डॉक्टर की टीम ने ये बातें कही है. जापान की मैगजीन शुकान जेनडेई ने चीनी डॉक्टरों के हवाले से लिखा है कि इस महीने की शुरुआत में किम एक गांव के दौरे पर गए थे. वहीं पर छाती के बल वह गिर गए. उनके साथ गए डॉक्टर ने तुरंत उनका कार्डियो पल्मोनरी रिससिटैशन (CPR) किया. मेडिकल साइंस की भाषा में आमतौर पर हार्ट अटैक होने पर किसी भी मरीज को यह प्राथमिक उपचार दिया जाता है जिससे कि तुंरत उसकी जान बचाई जा सके. दावा ये भी किया जा रहा है कि किम जोंग को हार्ट में स्टेन्ट भी लगाने की कोशिश की गई, लेकिन ये ठीक से लग नहीं पाया.

यह भी पढ़ें: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को किम जोंग-उन के बारे में पता है, पर 'बता नहीं कर सकते'

12 को हुई सर्जरी

पिछले दिनों सियोल की वेबसाइट डेली एनके ने दावा किया था कि 12 अप्रैल को किम की सर्जरी हुई थी. इसके बाद से वह ठीक हो रहे हैं. इस बीच दक्षिण कोरिया और चीन की तरफ से इन खबरों का खंडन किया गया कि किम जोंग सर्जरी के बाद खतरे में है. दक्षिण कोरिया के अधिकारियों ने कहा कि उत्तर कोरिया में ऐसी कोई अजीब हलचल नहीं हो रही है, जिससे कहा जाए कि किम जोंग खतरे में हैं. समाचार एजेंसी रॉयटर्स को दक्षिण कोरिया के एक अधिकारी ने कहा कि किम जोंग की मौत नहीं हुई है और वो जल्द लोगों के सामने आएंगे.