logo-image

उत्तर कोरिया ने दागी बैलिस्टिक मिसाइल, अमेरिका, जापान और साउथ कोरिया ने बुलाई आपात बैठक

दक्षिण कोरिया, जापान और अमेरिका ने उत्तर कोरिया के बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण के विश्लेषण को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) से आपात बैठक बुलाने का आग्रह किया है।

Updated on: 29 Nov 2017, 11:09 AM

टोक्यो:

दक्षिण कोरिया, जापान और अमेरिका ने उत्तर कोरिया के बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण के विश्लेषण को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) से आपात बैठक बुलाने का आग्रह किया है। राजनयिक सूत्रों के मुताबिक, अभी इस बैठक की तारीख पर चर्चा हो रही है।

यह बैठक बुधवार को हो सकती है, जहां सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया पर प्रतिबंधों पर चर्चा के लिए पहले ही एक सत्र बुलाया है।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष सेबास्टियानो कार्डी ने संवाददाताओं को बताया कि यह एक अवसर हो सकता है।

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने बुधवार को कहा कि उत्तर कोरिया के नवीनतम मिसाइल लॉन्च के बाद उनका देश अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ समन्वय कर प्योंगयांग पर अधिक से अधिक दबाव बनाएगा।

और पढ़ेंः मुशर्रफ ने की हाफिज सईद की तारीफ, कबूला- कश्मीर में सक्रिय है LeT

सिन्हुआ समाचार एजेंसी के अनुसार, आबे ने अपने कार्यालय में मिसाइल लॉन्च के बाद संवाददाताओं से कहा कि ऐसी 'हिंसा' असहनीय है। उत्तर कोरिया के खिलाफ जापान ने मजबूत विरोध जताया है।

जापान के प्रतिनिधि कोरो बेशो ने संयुक्त राष्ट्र के समक्ष उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण की निंदा की।

बेशो ने संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में कहा, 'हमने इसकी सार्वजनिक तौर पर निंदा की है। हम कड़े शब्दों में इनकी गतिविधियों की निंदा करते हैं।'

सियोल प्रशासन के मुताबिक, उत्तर कोरिया ने बुधवार तड़के जापानी सागर में बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया।

जापान सरकार का कहना है कि मिसाइल ने लगभग 50 मिनट का सफर तय किया है और यह उनके विशेष आर्थिक क्षेत्र (ईईजेड) की जलसीमा में गिरी हो सकती है।

और पढ़ेंः एक बार फिर उत्तर कोरिया ने दागी बैलिस्टिक मिसाइल, ट्रंप बोले-हम संभाल लेंगे