News Nation Logo
Banner

द. कोरियाः खौफनाक था हेलोवीन पार्टी की भगदड़ का मंजर, अब तक 151 लोगों की मौत

Agency | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 30 Oct 2022, 07:35:09 AM
South Korea

South Korea (Photo Credit: फाइल पिक)

New Delhi:  

दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल से बड़ी खबर सामने आई है. यहां इटावन जिले में देर रात हुई हैलोवीन समारोह में पार्टी में शामिल लोगों की भारी भीड़ में मची भगदड़ में कम से कम 151 लोगों की मौत हो गई, जबकि 150 अन्य घायल हो गए। दमकल अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, दुर्घटना शनिवार शाम को प्रसिद्ध नाइटलाइफ जिले में हैमिल्टन होटल के पास एक संकरी ढलान वाली गली में हुई, जब वहां पार्टी करने वालों की भीड़ उमड़ पड़ी। समाचार एजेंसी योनहाप ने बताया कि हैलोवीन पार्टियों के लिए हजारों लोग क्षेत्र का दौरा कर रहे थे।

दमकल अधिकारियों ने बताया कि रविवार तड़के तक कुल 151 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो चुकी है और 150 अन्य घायल हो गए हैं। योंगसन में अग्निशमन विभाग के प्रमुख चोई सेओंग-बीओम, जिसमें इटावन भी शामिल है, ने संवाददाताओं से कहा, हैलोवीन पार्टियों के दौरान लोगों की भीड़ गिर जाने से कई लोग हताहत हुए। अधिकारियों ने यह भी कहा कि दुर्घटना से सबसे अधिक प्रभावित आयु वर्ग के पीड़ितों की उम्र 20 वर्ष है। दमकल अधिकारियों को शुरू में इटावन क्षेत्र के लोगों से सांस लेने में कठिनाई वाले रोगियों के बारे में दर्जनों रिपोर्टे मिलीं। घटनास्थल पर भेजे गए बचावकर्मियों ने पास की सड़क पर दर्जनों पीड़ितों को सीपीआर दिया था। 20 साल की उम्र के एक गवाह ने योनहाप समाचार एजेंसी को बताया, जैसे ही सामने वाले लोग गिर गए, पीछे के लोग कुचले गए।

घटनास्थल पर अफवाहें थीं कि एक सेलिब्रिटी को देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी थी या क्लबों में ड्रग्स से लदी कैंडी बांटी गई थी, लेकिन दुर्घटना का सही कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है। राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा कि भगदड़ के तुरंत बाद राष्ट्रपति यूं सुक-योल ने लगातार दो आपातकालीन बैठकों की अध्यक्षता की, जिससे अधिकारियों को प्राथमिक उपचार और घायलों का इलाज करने का आदेश दिया गया। यूं ने अधिकारियों को इटावन में आपातकालीन चिकित्सा अधिकारियों को तैनात करने और आपातकालीन बिस्तरों को सुरक्षित करने का भी आदेश दिया। भगदड़ पर एक आपात बैठक की अध्यक्षता करने के बाद यूं ने अधिकारियों को दुर्घटना के कारणों की पूरी तरह से जांच करने का निर्देश दिया। प्रधानमंत्री हान डक-सू ने अधिकारियों को नुकसान को कम करने के लिए हर संभव प्रयास करने का निर्देश दिया।

शहर के अधिकारियों ने कहा कि इस बीच, सियोल के मेयर ओह से-हून, जो यूरोप की यात्रा पर हैं, ने दुर्घटना के मद्देनजर स्वदेश लौटने का फैसला किया। भगदड़ वाले क्षेत्र में 346 अग्निशामकों सहित कुल 848 कर्मियों को बचाव कार्य में लगाया गया था। पुलिस जल्द ही इस बात की जांच शुरू करने की योजना बना रही है कि क्या इलाके के बार और क्लब सुरक्षा नियमों का पालन कर रहे हैं?

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 30 Oct 2022, 07:35:09 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.