logo-image

दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने शपथपत्र किया सार्वजनिक

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने एक शपथपत्र सार्वजनिक किया है जिसमें उन्होंने राजनीतिक भ्रष्टाचार की जांच कर रहे जोंडो आयोग को विवादास्पद गुप्ता बंधुओं के साथ अपनी बैठक के बारे में बताया है.

Updated on: 27 Jul 2019, 02:55 PM

नई दिल्ली:

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने एक शपथपत्र सार्वजनिक किया है जिसमें उन्होंने राजनीतिक भ्रष्टाचार की जांच कर रहे जोंडो आयोग को विवादास्पद गुप्ता बंधुओं के साथ अपनी बैठक के बारे में बताया है. रामफोसा ने कहा कि उनके मुताबिक गुप्ता बंधुओं के साथ उनकी केवल एक ऐसी मुलाकात हुई जिसे अहम माना जा सकता है. उस बैठक में उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा के साथ गुप्ता बंधुओं के संबंध और जेट एयरवेज का एक विमान गुप्ता परिवार द्वारा वाटरक्लूफ वायुसेना अड्डे पर उतारे जाने के मामलों पर बात की थी. इस विमान में विवाह समारोह के मेहमान थे.

और पढ़ें: कोलंबिया में वामपंथी कार्यकर्ताओं की हत्याओं के विरोध में हजारों लोग सड़कों पर उतरे

उन्होंने बताया कि उस मुलाकात के दौरान गुप्ता बंधुओं ने उनके बैंक खाते बंद किए जाने के संबंध में अपनी स्थिति पर बातचीत करने के लिए सत्तारूढ़ अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस पार्टी के सदस्यों से बैठक का अनुरोध किया था.

मूल रूप से भारत में उत्तर प्रदेश के सहारनपुर के रहने वाले तीनों गुप्ता बंधुओं पर लाभप्रद सौदे हासिल करने के लिए जुमा के साथ अपने संबंध का दुरुपयोग करने का आरोप है. आयोग के अध्यक्ष रेमंड जोंडो ने पैनल को जमा कराए गए शपथपत्र को सार्वजनिक करने का रामफोसा का अनुरोध शुक्रवार को स्वीकार कर लिया था.