logo-image

यात्रा पर प्रतिबंध कठोर और प्रतिकूल है: द. अफ्रीकी मंत्री

यात्रा पर प्रतिबंध कठोर और प्रतिकूल है: द. अफ्रीकी मंत्री

Updated on: 27 Nov 2021, 07:00 PM

जोहान्सबर्ग:

दक्षिण अफ्रीका के स्वास्थ्य मंत्री जो फाहला ने दक्षिण अफ्रीका और कुछ दक्षिणी अफ्रीकी विकास समुदाय (एसएडीसी) देशों पर यात्रा प्रतिबंधों को घुटने के बल चलने वाली प्रतिक्रिया बताया है, जो वैज्ञानिक प्रमाणों पर आधारित नहीं है।

फाहला ने नए बी.1.1.1.529 वैरिएंट पर एक वर्चुअल प्रश्न और उत्तर मीडिया सत्र की मेजबानी करते हुए कहा, यह घुटने के बल चलने वाली और घबराहट वाली प्रतिक्रिया है। लोग दूसरे देशों को दोष देना चाहते हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इस सप्ताह नए कोविड -19 के नये वैरिएंट का पता लगने के बाद दक्षिण अफ्रीका कई देशों के यात्रा प्रतिबंधों की चपेट में आ गया है।

फाहला ने कहा कि प्रतिबंध कठोर और प्रतिकूल हैं। उन्होंने देशों से दूसरों को दोष देने की कोशिश करने के बजाय महामारी से लड़ने के लिए मिलकर काम करने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा, यह (यात्रा प्रतिबंध) मददगार और रचनात्मक नहीं है। यह अन्य देशों को जानकारी साझा करने के लिए कम इच्छुक होगा।

फाहला के साथ सत्र में भाग लेने वाले प्रोफेसर इयान साने ने कहा कि नया वैरिएंट तेजी से पूरे देश में फैल रहा है।

वैरिएंट पूरे देश में फैल गया है। अतिरिक्त तत्व यह है कि हम मामलों की दरों में वृद्धि देख रहे हैं, इसलिए वायरस के अधिक संचरित होने की संभावना है और यह देश में प्रमुख प्रकार है।

नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर कम्युनिकेबल डिजीज (एनआईसीडी) के अनुसार, पिछले 24 घंटों में दक्षिण अफ्रीका में 2,828 नए कोविड -19 मामलों की पहचान की गई, जिनमें 12 संबंधित मौतें हुईं, जिससे कुल पुष्ट मामलों की संख्या 2,955,328 हो गई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.