logo-image

सोमालिया: मोगादिशू में सबसे बड़े धमाके में मरने वालों की संख्या 200 से पार

इसे सोमालिया में अब तक का सबसे बड़ा धमाका बताया जा रहा है। इस हमले में अनगिनत संख्या में लोग मारे गए हैं, और आनेवाले घंटों में मृतकों की संख्या बढ़ सकती है।

Updated on: 15 Oct 2017, 09:26 PM

highlights

  • तीन दशकों में किसी भी अफ्रीकी देश में सबसे बड़ा बम धमाका
  • सोमालिया के राष्ट्रपति ने तीन दिनों के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की
  • किसी संगठन ने नहीं ली हमले की जिम्मेदारी, अल-शबाब पर शक

नई दिल्ली:

सोमालिया की राजधानी मोगादिशू के मध्य स्थित एक होटल और बाजार के बाहर हुए बम विस्फोट में कम से कम 230 लोगों की मौत हो गई है।

पुलिस के मुताबिक इस धमाके में घायलों की सख्या 100 से ज्यादा है। इसे सोमालिया में अब तक का सबसे बड़ा धमाका बताया जा रहा है। 

सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि शनिवार को हुआ यह विस्फोट पिछले तीन दशकों में किसी भी अफ्रीकी देश में हुआ सबसे घातक हमला था।

इस हमले में अनगिनत संख्या में लोग मारे गए हैं, और आनेवाले घंटों में मृतकों की संख्या बढ़ सकती है। इस बीच अंतर्राष्ट्रीय रेड क्रॉस समिति ने ट्वीटर पर पांच सोमाली रेड क्रिसेंट स्वयंसेवकों की मौत की पुष्टि की है।

यह भी पढ़ें: वर्जिनिया स्टेट यूनिवर्सिटी में शूटआउट, वीएसयू कैंपस को किया गया बंद

आईसीआरसी ने एक बयान में कहा, 'संख्या बढ़ भी सकती है, क्योंकि कई सारे स्वयंसेवक अभी भी लापता हैं।'

सोमालिया के राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल्लाह फार्माजो ने तीन दिन के शोक की घोषणा की है और रक्तदान के जरिए पीड़ितों की मदद करने का लोगों से आह्वान किया है। शहर के निवासी विस्फोट से क्षतिग्रस्त हुई इमारतों के मलबे के नीचे दबे पीड़ितों की तलाश कर रहे हैं।

विस्फोट में जिंदा बचे मोहम्मद अब्शीर ने कहा, 'हमले में मैंने अपने तीन भाइयों को खो दिया। जब यह विस्फोट हुआ तब हम अपनी फार्मेसी में थे।'

यह भी पढ़ें: तालिबान से छुड़ाए गए अमेरिकी-कनाडाई दंपती का खुलासा, मेरी बेटी को मार डाला, पत्नी के साथ किया बलात्कार

किसी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन सोशल मीडिया पर चल रही अटकटों के मुताबिक इस हमले के पीछे सोमाली आतंकवादी संगठन अल-शबाब का हाथ होने का संकेत है।

इस्लामी समूह अल-शबाब का आतंकवादी संगठन अल-कायदा से संबंध है। यह सोमालिया को एक इस्लामी राज्य में बदलना चाहता है और देश के एक बड़े क्षेत्र पर नियंत्रण रखता है।

(IANS इनपुट भी)

यह भी पढ़ें: न्यूयॉर्क: जलती कार में गर्लफ्रेंड को जिंदा छोड़कर भागा ड्राइवर, मिली लाश