logo-image

सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में कार बम विस्फोट, 90 से अधिक लोगों की मौत

बम विस्फोट में 17 पुलिस अधिकारी, 73 नागरिक और 4 विदेशी नागरिक विस्फोट के पीड़ितों में शामिल हैं. ये बम विस्फोट शहर के टैक्स आफिस के पास हुआ है.

Updated on: 28 Dec 2019, 03:25 PM

highlights

  • विस्फोट में 17 पुलिस अधिकारी, 73 नागरिक और 4 विदेशी नागरिक मारे गए.
  • मारे गए तुर्की के इंजीनियर हमलावरों का मुख्य निशाना हो सकते हैं.
  • अल-क़ायदा से संबद्ध अल-शबाब बम हमलों को दे रहा है अंजाम.

नई दिल्ली:

सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में शनिवार की सुबह एक कार बम विस्फोट में 90 से अधिक लोग मारे गए. इसके अलावा बड़ी संख्या में लोग घायल भी हुए हैं. घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. मोगादिशु के मेयर उमर मुहम्मद ने इसकी पुष्टि की है. उन्होंने ट्वीटर के माध्यम से इसकी जानकारी भी दी है. उन्होंने ट्वीट किया है कि विस्फोट में कम से कम 90 नागरिक मारे गए, ज्यादातर छात्र घायल हुए हैं. अभी तक किसी भी समूह ने इस घटना की जिम्मेदारी नहीं ली है.

यह भी पढ़ेंः राजनीतिक अनाथों की कठपुतली व्यवस्था चरमरा गई है : बिलावल भुट्टो का इमरान सरकार पर हमला

टैक्स ऑफिस के पास हुआ धमाका
इसके बाद कानूनविद अब्दिरिजाक मोहम्मद ने भी ट्विटर के माध्यम से इस घटना की सूचना दी. मोहम्मद के अनुसार, बम विस्फोट में 17 पुलिस अधिकारी, 73 नागरिक और 4 विदेशी नागरिक विस्फोट के पीड़ितों में शामिल हैं. ये बम विस्फोट शहर के टैक्स आफिस के पास हुआ है. इसमें 4 तुर्की इंजीनियरों के साथ 50 लोगों के मारे जाने की बात कही गई है. इसके अलावा अन्य लोग मारे गए हैं. ये भीड़भाड़ वाला इलाका बताया जा रहा है.

यह भी पढ़ेंः फुकुशिमा परमाणु संयंत्र की सफाई में विलंब, भूकंप से हुआ था क्षतिग्रस्त

तुर्की के इंजीनियर थे निशाना
रेडियो दलसन ने सोमाली सुरक्षा सेवाओं के हवाले से कहा कि विस्फोट में मारे गए तुर्की के इंजीनियर हमलावरों का मुख्य निशाना हो सकते हैं. सोमालिया 1991 के बाद से एक हिंसक संघर्ष में उलझा हुआ है और अल-क़ायदा से संबद्ध अल-शबाब समूह द्वारा किए गए बम हमलों से नियमित रूप से परेशान है. ये ग्रुप यहां आए दिन किसी न किसी तरह से विस्फोट करके शांति खराब करता रहता है. समूह यूएन-बैक सोमाली सरकार को बाहर करने की मांग कर रहा है, जबकि समूह को मोगादिशु से निष्कासित कर दिया गया है, यह राजधानी में आतंकी वारदातों को अंजाम देता है.