News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

पाकिस्तान में बर्फीले तूफान का कहर, 22 की मौत, 10 लोग कार में ही जमे

सेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि सैन्य इंजीनियरों और सैनिकों ने भी मुरी की ओर जाने वाली सड़कों पर जमे बर्फ को हटाना शुरू कर दिया है. इस बीच प्रधानमंत्री इमरान खान (Prime minister Imran Khan ) ने पर्यटकों की दुखद मौतों पर शोक प्रकट किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 09 Jan 2022, 11:45:41 AM
At least 22 stranded tourists freeze to death in Murree

At least 22 stranded tourists freeze to death in Murree (Photo Credit: Twitter)

highlights

  • मुरी के पहाड़ी शहर में सर्दियों की बर्फबारी देखने के लिए पहुंचे थे पर्यटक
  •  मरने वालों में 10 बच्चे भी शामिल, एक ही परिवार के 8 लोग शामिल
  • कार में बैठे-बैठे मरने वालों के दर्दनाक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

इस्लामाबाद:

Heavy Snowfall in Pakistan : उत्तरी पाकिस्तान (North Pakistan) में भारी बर्फबारी (Heavy Snowfall) की वजह से वाहनों के फंस जाने से 10 बच्चों समेत कम से 22 पर्यटकों की मौत हो गई. मुरी के पहाड़ी शहर में सर्दियों की बर्फबारी देखने के लिए पर्यटक पहुंचे थे. जबकि भारी बर्फबारी की वजह से वहां 1,000 से अधिक वाहन फंस गए हैं. मरने वालों में से कम से कम 10 की मौत कार में बैठे-बैठे ही जम जाने के कारण हो गई है. स्थानीय आपात सेवा रेस्क्यू के अनुसार, मरने वालों में एक पुलिसकर्मी, उसकी पत्नी और उनके छह बच्चे शामिल हैं. एक अन्य परिवार के भी 5 लोगों के मरने की खबर है. सेना का कहना है कि उसने बर्फ में फंसे 300 से अधिक लोगों को बचाया है.

यह भी पढ़ें : हिंसक प्रदर्शनों से दहला कजाकिस्तान, उपद्रवियों को सीधे गोली मारने के आदेश

सेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि सैन्य इंजीनियरों और सैनिकों ने भी मुरी की ओर जाने वाली सड़कों पर जमे बर्फ को हटाना शुरू कर दिया है. इस बीच प्रधानमंत्री इमरान खान (Prime minister Imran Khan ) ने पर्यटकों की दुखद मौतों पर शोक प्रकट किया है. खान ने एक ट्वीट में कहा, इस तरह की त्रासदियों की रोकथाम सुनिश्चित करने के लिए जांच और कड़े नियम बनाने का आदेश दिया है. कार में बैठे-बैठे मरने वालों के दर्दनाक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो गए हैं. केंद्रीय मंत्री शेख राशिद ने कहा कि यह संकट राजधानी इस्लामाबाद के उत्तर क्षेत्र में यात्रा करने वाले लोगों की अधिक संख्या के कारण हुआ है. हाल के दिनों में यहां 100,000 से अधिक कारें आ चुकी थीं. इन दिनों पाकिस्तान में सोशल मीडिया पर बर्फ का आनंद लेते लोगों की तस्वीरों की बाढ़ आ गई थी, लेकिन शुक्रवार तक स्थानीय मीडिया ने बताया कि अभी भी पर्यटक फंसे हुए हैं. शनिवार को भारी हिमपात और वाहनों की संख्या में वृद्धि ने अधिकारियों को इस क्षेत्र को आपदा क्षेत्र घोषित करने के लिए कहा है.

फंसे हुए लोगों की जा रही मदद

सोशल मीडिया पर तस्वीरें और वीडियो में कारों के बंपर बर्फ में फंसे हुए. कारों की छतों पर बर्फ के ढेर दिखाई दे रहे हैं. आपातकालीन सेवाओं के अनुसार, 10 बच्चों सहित कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई है. पुलिस ने कहा कि उनकी कारों में कम से कम छह की मौत हो गई थी. शहर में फंसे एक पर्यटक उस्मान अब्बासी ने फोन पर एएफपी को बताया, "लोग एक भयानक स्थिति का सामना कर रहे हैं. उन्होंने कहा, न केवल पर्यटक, बल्कि स्थानीय आबादी भी गंभीर समस्याओं का सामना कर रही है. उन्होंने कहा, गैस और पानी की कमी थी. स्थानीय लोगों ने फंसे हुए लोगों को कंबल और भोजन उपलब्ध कराया है जबकि कुछ लोगों को सरकारी और स्कूल भवनों में आश्रय दिया गया है.

First Published : 09 Jan 2022, 11:33:01 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.