logo-image

पर्यटन उद्योग को पुनर्जीवित करने के लिए श्रीलंका 2022 को विजिट श्रीलंका ईयर के रूप में घोषित करेगा

पर्यटन उद्योग को पुनर्जीवित करने के लिए श्रीलंका 2022 को विजिट श्रीलंका ईयर के रूप में घोषित करेगा

Updated on: 16 Dec 2021, 06:30 PM

कोलंबो:

श्रीलंका सरकार एकीकृत पांच वर्षीय वैश्विक संचार अभियान (जीसीसी) के अनुरूप 2022 को विजिट श्रीलंका ईयर के रूप में घोषित करने के लिए पूरी तरह तैयार है। अभियान में सरकार का लक्ष्य 60 लाख पर्यटकों और 10 डॉलर को आकर्षित करना है। कोविड-19 महामारी की चुनौतियों के बावजूद 2025 तक अरबों की कमाई करने का लक्ष्य है।

पर्यटन मंत्री प्रसन्ना रणतुंगा ने स्थानीय मीडिया के हवाले से कहा, हमारी पूर्व-कोविड योजना के अनुसार, एक प्रभावी और समग्र गंतव्य अभियान शुरू करना महत्वपूर्ण है। इस कार्यक्रम को महामारी की चुनौतियों के बीच भी नहीं बदला जाएगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्री ने कहा कि श्रीलंका का लक्ष्य 2025 तक 6 मिलियन पर्यटकों को आकर्षित करके (10 बिलियन डॉलर) की आय उत्पन्न करना है, जैसा कि राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने अपने नीतिगत बयान विस्तास ऑफ प्रॉस्पेरिटी एंड स्प्लेंडर में कहा है।

श्रीलंकाई पर्यटन को अर्थव्यवस्था के पुनर्निर्माण के लिए एक महत्वपूर्ण क्षेत्र के रूप में मान्यता दी गई है और इसे निर्यात क्षेत्र के रूप में पहचाना गया है।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 1 जनवरी से 28 नवंबर तक 1,01,872 पर्यटक पहुंचे, जिसमें इस महीने द्वीप राष्ट्र में पहुंचे 41,177 पर्यटक शामिल थे।

लगभग चार मिलियन लोगों की आजीविका के साथ, प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से, तालाबंदी और सीमाओं के बंद होने से प्रभावित, श्रीलंका में महामारी से पर्यटन सबसे बुरी तरह प्रभावित उद्योगों में से एक था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.