logo-image

श्रीलंका के प्रधानमंत्री ने एयरलाइंस को बेचने का प्रस्ताव रखा

श्रीलंका के प्रधानमंत्री ने एयरलाइंस को बेचने का प्रस्ताव रखा

Updated on: 17 May 2022, 11:00 PM

कोलंबो:

श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने मौजूदा आर्थिक संकट के बीच द्वीप राष्ट्र के वित्त को स्थिर करने के प्रयासों के तहत राज्य के स्वामित्व वाली श्रीलंकाई एयरलाइंस को बेचने का प्रस्ताव दिया है।

विक्रमसिंघे ने सोमवार रात राष्ट्र के नाम एक टेलीविजन संबोधन में कहा : मैं श्रीलंकाई एयरलाइंस का निजीकरण करने का प्रस्ताव करता हूं, जो व्यापक नुकसान उठा रही है। अकेले वर्ष 2020-2021 के लिए नुकसान 45 अरब एलकेआर (129.5 मिलियन डॉलर) है। 31 मार्च तक, 2021 में कुल घाटा 372 अरब एलकेआर था।

उन्होंने कहा, यहां तक कि अगर हम श्रीलंकाई एयरलाइंस का निजीकरण करते हैं, तो यह एक नुकसान है, जिसे हमें सहन करना चाहिए। आपको पता होना चाहिए कि यह एक नुकसान है जो इस देश के गरीब लोगों को भी उठाना चाहिए, जिन्होंने कभी हवाई जहाज पर कदम नहीं रखा है।

जैसा कि 1948 में स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद से देश सबसे खराब आर्थिक संकट का सामना कर रहा है, प्रधानमंत्री ने कहा, अगले कुछ महीने सभी नागरिकों के जीवन में सबसे कठिन होंगे और देश को कुछ बलिदान करने और इस अवधि की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

उन्होंने कहा कि देश में पिछले हफ्ते भीषण हिंसा हुई थी, जिसमें नौ लोगों की मौत हो गई थी और पूर्व प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के इस्तीफे का कारण बना, अगले कुछ दिनों में आवश्यक आयात के भुगतान के लिए तत्काल 7.5 करोड़ डॉलर विदेशी मुद्रा की जरूरत है।

जैसा कि देश भी गंभीर ईंधन की कमी का सामना कर रहा है, विक्रमसिंघे ने कहा, फिलहाल हमारे पास केवल एक दिन के लिए पेट्रोल का स्टॉक है।

विक्रमसिंघे ने 12 मई को पदभार ग्रहण किया है। उन्होंने कहा, कल (रविवार) को आए डीजल शिपमेंट के कारण, डीजल की कमी कुछ हद तक हल हो जाएगी। भारतीय क्रेडिट लाइन के तहत, दो और डीजल शिपमेंट 18 मई और 1 जून को आने वाले हैं। इसके अलावा, दो पेट्रोल शिपमेंट 18 और 28 मई को होने की उम्मीद है।

विक्रमसिंघे ने कहा कि सरकार के वेतन बिल और अन्य प्रतिबद्धताओं को पूरा करने में मदद के लिए देश के केंद्रीय बैंक को पैसे छापने होंगे।

उन्होंने कहा, अपनी मर्जी के खिलाफ, मैं राज्य क्षेत्र के कर्मचारियों को भुगतान करने और आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं के भुगतान के लिए पैसे छापने की अनुमति देने के लिए मजबूर हूं। हालांकि, हमें यह याद रखना चाहिए कि पैसे की छपाई से रुपये का मूल्यह्रास होता है।

द्वीप राष्ट्र की अर्थव्यवस्था को कोविड-19 महामारी, ऊर्जा की बढ़ती कीमतों और लोकलुभावन कर कटौती से नुकसान हुआ है। विदेशी मुद्रा की कमी और बढ़ती मुद्रास्फीति के कारण दवाओं, ईंधन और अन्य आवश्यक वस्तुओं की भारी कमी हो गई है।

हाल के हफ्तों में, राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे और उनके परिवार के खिलाफ बड़े, हिंसक, विरोध प्रदर्शन हुए हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.