News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

साउथ कोरिया, यूएस, जापानी खुफिया प्रमुखों ने प्योंगयांग की मिसाइल क्षमता पर चर्चा की

साउथ कोरिया, यूएस, जापानी खुफिया प्रमुखों ने प्योंगयांग की मिसाइल क्षमता पर चर्चा की

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 19 Oct 2021, 03:05:01 PM
SKorean, US,

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

सियोल: सियोल की राज्य जासूसी एजेंसी ने कहा कि दक्षिण कोरिया, अमेरिका और जापान के खुफिया प्रमुखों ने मंगलवार को मुलाकात की और उत्तर कोरिया द्वारा पूर्वी सागर की ओर पनडुब्बी से दागी जाने वाली बैलिस्टिक मिसाइल (एसएलबीएम) की गोलीबारी पर चर्चा की।

दक्षिण कोरिया की सेना के अनुसार, मंगलवार की सुबह, उत्तर कोरिया ने सिनपो के आसपास से कम दूरी की मिसाइल दागी, जहां उसका मुख्य पनडुब्बी शिपयार्ड स्थित है।

योनहाप समाचार एजेंसी ने बताया कि यह इस साल उत्तर के आठवें ज्ञात प्रमुख मिसाइल परीक्षण को चिह्न्ति करता है।

उत्तर का नवीनतम बल प्रदर्शन तब आया जब राष्ट्रीय खुफिया के अमेरिकी निदेशक एवरिल हैन्स और जापान के कैबिनेट खुफिया निदेशक हिरोकी ताकीजावा, दक्षिण कोरिया की राष्ट्रीय खुफिया सेवा के प्रमुख पार्क जी-वोन के साथ त्रिपक्षीय वार्ता के लिए सियोल में थे।

जासूसी एजेंसी ने एक बयान में कहा कि बैठक के दौरान, उन्होंने कोरियाई प्रायद्वीप के आसपास की सुरक्षा स्थिति सहित सामान्य हित के मुद्दों पर स्पष्ट बातचीत की।

शीर्ष खुफिया अधिकारियों ने उत्तर कोरिया के कम दूरी के मिसाइल प्रक्षेपण पर भी जानकारी साझा की और स्थिति का आकलन किया।

पार्क ने सोमवार को अपने अमेरिकी और जापानी समकक्षों के साथ द्विपक्षीय वार्ता की।

वार्ता को फिर से शुरू करने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए वाशिंगटन में दक्षिण कोरिया, अमेरिका और जापान के शीर्ष परमाणु दूतों के साथ लंबे समय से रुकी हुई परमाणुकरण वार्ता को फिर से शुरू करने के लिए राजनयिक गतिविधियों की हड़बड़ी के बीच गोलीबारी हुई।

मंगलवार की बैठक के दौरान, तीन खुफिया प्रमुखों ने आर्थिक सुरक्षा के मुद्दों पर भी चर्चा की, जैसे कि वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधान और तकनीकी रिसाव आदि।

त्रिपक्षीय बैठक ने उत्तर कोरिया पर टोक्यो की नई नीति दिशा पर भी ध्यान आकर्षित किया, क्योंकि जापान के नए प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने इस महीने की शुरूआत में ताकीजावा की सियोल यात्रा की थी।

तीनों नेताओं ने इससे पहले आखिरी बार मई में टोक्यो में इस तरह की त्रिपक्षीय बैठक की थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 19 Oct 2021, 03:05:01 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.