News Nation Logo

साउथ कोरियाई राष्ट्रपति स्पेन में होने वाले नाटो शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल

साउथ कोरियाई राष्ट्रपति स्पेन में होने वाले नाटो शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 10 Jun 2022, 02:40:01 PM
SKorean Prez

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

सियोल:   दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक-योल इस महीने के अंत में स्पेन में नाटो शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। इस बात की जानकारी खुद एक सरकारी अधिकारी द्वारा दी गई है। योनहाप न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, शिखर सम्मेलन 29 और 30 जून को मैड्रिड में होने वाला है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार, नाटो शिखर सम्मेलन में राष्ट्रपति की उपस्थिति पद ग्रहण करने के बाद उनकी पहली विदेश यात्रा होगी और नाटो सहयोगियों और भागीदारों के साथ मूल्यों और नियमों आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था को बनाए रखने के लिए और हमारे देश की भूमिका का विस्तार करने के लिए सहयोग को मजबूत करने का एक महत्वपूर्ण अवसर होगा।

शिखर सम्मेलन के दौरान, यूं जापान, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, स्वीडन, फिनलैंड, यूक्रेन, जॉर्जिया और यूरोपीय संघ जैसे 30 नाटो सदस्यों और भागीदार देशों के साथ एक सत्र में भाग लेंगे।

अधिकारी ने विस्तार से बताया है, वह प्रमुख यूरोपीय देशों के नेताओं के साथ कई द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन आयोजित करने की भी योजना बना रहा है।

जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा के साथ एक शिखर सम्मेलन में जिसे व्यापक रूप से एक संभावना के रूप में रिपोर्ट किया गया है।

अधिकारी ने चल रही चचार्ओं की संवेदनशीलता का हवाला देते हुए टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

अगर इसे साकार किया जाता है, तो टोक्यो के कोरियाई प्रायद्वीप के 1910-45 के औपनिवेशिक शासन से उपजे ऐतिहासिक मुद्दों पर लंबे विवाद के बीच दो वर्षों में दोनों देशों के बीच यह पहला शिखर सम्मेलन होगा।

यूक्रेन के अधिकारियों के साथ संभावित बैठक के बारे में पूछे जाने पर अधिकारी ने कहा कि संभावना बनी हुई है।

नाटो शिखर सम्मेलन से अगले दशक में सैन्य गठबंधन की दिशा निर्धारित करने की उम्मीद है क्योंकि सदस्य राज्य यूक्रेन में रूस के युद्ध और अन्य वैश्विक मुद्दों से निपटते हैं।

राष्ट्रपति यूं सुक-योल की भागीदारी नाटो के आधिकारिक निमंत्रण पर होगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 10 Jun 2022, 02:40:01 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.