News Nation Logo

तीन देशों की यात्रा के बाद लौटे दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति

तीन देशों की यात्रा के बाद लौटे दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 22 Jan 2022, 10:50:01 AM
SKorean Prez

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

सियोल:   दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन शनिवार को मध्य पूर्व की तीन देशों की यात्रा के बाद स्वदेश लौटे, जहां आर्थिक और रक्षा सहयोग को मजबूत करना एजेंडे में सबसे ऊपर था।

योनहाप न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में, दक्षिण कोरिया ने फारस की खाड़ी राष्ट्र को सियोल की मध्यम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों को बेचने के लिए एक प्रारंभिक समझौते पर हस्ताक्षर किए, जो दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को गहरा करने के नए संकेत में है।

दुबई में मून ने यूएई के प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम के साथ बातचीत के बाद सौदे पर हस्ताक्षर किए।

रियाद में मून ने सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के साथ बातचीत की और हाइड्रोजन अर्थव्यवस्था से संबंधित क्षेत्रों में मिलकर काम करने पर सहमत हुए।

वार्ता के दौरान, सियोल और रियाद ने संयुक्त रूप से हरित हाइड्रोजन विकसित करने के लिए प्रारंभिक सौदों पर हस्ताक्षर किए, जो अक्षय ऊर्जा स्रोतों, विशेष रूप से सौर और पवन से उत्पन्न होता है और संयुक्त रूप से एक हाइड्रोजन पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करता है।

मून ने रियाद में खाड़ी सहयोग परिषद के महासचिव नायेफ बिन फलाह अल-हजरफ के साथ भी बातचीत की और वे इस साल की पहली तिमाही में अपनी मुक्त व्यापार वार्ता फिर से शुरू करने पर सहमत हुए।

काहिरा में, मून ने मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सीसी के साथ शिखर वार्ता की और द्विपक्षीय मुक्त व्यापार समझौते पर एक संयुक्त व्यवहार्यता अध्ययन करने के लिए सहमत हुए।

दक्षिण कोरिया और मिस्र के बीच द्विपक्षीय व्यापार हाल के वर्षों में बढ़ रहा है और पिछले साल यह 2.3 बिलियन डॉलर था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 22 Jan 2022, 10:50:01 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.