logo-image

दक्षिण कोरिया, अमेरिका, प्योंगयांग की सहभागिता की कोशिशों पर सहमत

दक्षिण कोरिया, अमेरिका, प्योंगयांग की सहभागिता की कोशिशों पर सहमत

Updated on: 06 Aug 2021, 04:45 PM

सियोल:

दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री चुंग यूई-योंग और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने शुक्रवार को एक फोन कॉल के दौरान प्योंगयांग के साथ बातचीत करने और कोरियाई प्रायद्वीप में स्थायी शांति कायम रखने के लिए निरंतर कोशिश करने पर सहमति जताई।

योनहाप समाचार एजेंसी ने सियोल में विदेश मंत्रालय द्वारा जारी बयान के हवाले से कहा, मंत्री और सचिव इस बात पर सहमत हुए कि दक्षिण और अमेरिका कोरियाई प्रायद्वीप पर पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण और स्थायी शांति की स्थापना के लक्ष्य की दिशा में ठोस प्रगति के लिए समन्वित राजनयिक प्रयास करना जारी रखेंगे।

इसमें कहा गया है, विशेष रूप से, दोनों देशों ने मानवीय सहयोग सहित उत्तर के साथ सहयोग के तरीकों पर ठोस परामर्श किया और उत्तर के साथ जुड़ाव के प्रयासों को जारी रखने पर सहमत हुए।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि ब्लिंकन ने अंतर-कोरियाई सुलह के लिए अमेरिकी समर्थन दोहराया।

प्राइस ने कहा, सचिव और विदेश मंत्री ने कोरियाई प्रायद्वीप पर पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण और स्थायी शांति की स्थापना के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की और सचिव ने इंटर-कोरियाई वार्ता और जुड़ाव के लिए अमेरिकी समर्थन की पुष्टि की।

उन्होंने कहा कि दोनों ने उत्तर कोरिया में हाल के घटनाक्रमों पर भी चर्चा की और कोरियाई प्रायद्वीप पर मानवीय पहल का पता लगाने के लिए सहमत हुए।

फोन कॉल के बाद एक ट्वीट में, ब्लिंकन ने कहा कि चुंग के साथ उनकी अच्छी बातचीत हुई।

ब्लिंकन ने कहा, मैंने इंटर-कोरियाई वार्ता और जुड़ाव के लिए अमेरिकी समर्थन की पुष्टि की, और कोरियाई प्रायद्वीप पर पूर्ण परमाणुकरण और स्थायी शांति की स्थापना के लिए यूएस-दक्षिण कोरिया गठबंधन के महत्व की पुष्टि की।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.