logo-image

दक्षिण कोरिया और रूस सैन्य हॉटलाइन स्थापित करेंगे: रक्षा मंत्रालय

दक्षिण कोरिया और रूस सैन्य हॉटलाइन स्थापित करेंगे: रक्षा मंत्रालय

Updated on: 11 Nov 2021, 03:45 PM

सियोल:

सियोल में रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि दक्षिण कोरिया और रूस गुरुवार को समुद्र और वायु में आकस्मिक संघर्ष को रोकने के लिए अपने बातचीत को मजबूत करने के लिए सीधी द्विपक्षीय सैन्य हॉटलाइन स्थापित करने पर सहमत हुए हैं।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, अंतर्राष्ट्रीय नीति के मंत्रालय के महानिदेशक किम सांग-जिन और रूस के राष्ट्रीय रक्षा नियंत्रण केंद्र के उप निदेशक विक्टर कलगनोव ने दोनों देशों की नौसेनाओं के बीच हॉटलाइन स्थापित करने के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए है।

दोनों देशों ने द्विपक्षीय कम्युनिकेशन को गहरा करने की मांग की है, क्योंकि रूसी सैन्य विमान पूर्व में बिना किसी सूचना के दक्षिण कोरिया के वायु रक्षा क्षेत्र में कई बार प्रवेश कर चुके हैं, जिससे दोनों देशों के बीच अनावश्यक सैन्य तनाव के बारे में चिंता बढ़ गई है।

मंत्रालय ने कहा, इस समझौता ज्ञापन से हम उम्मीद करते हैं कि दोनों देश के सैन्य अधिकारियों के बीच विश्वास और बातचीत को मजबूत कर के आकस्मिक संघर्ष को रोक सकते हैं।

इससे तनाव कम करने और क्षेत्र में शांति स्थापित करने में की उम्मीद है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.