logo-image

दक्षिण कोरिया ने विवादित द्वीपों पर जापान के नए दावों का विरोध किया

दक्षिण कोरिया ने विवादित द्वीपों पर जापान के नए दावों का विरोध किया

Updated on: 13 Jul 2021, 04:05 PM

सियोल:

दक्षिण कोरिया ने मंगलवार को विवादित द्वीपों पर जापान के नए सिरे से क्षेत्रीय दावे का विरोध किया, जिसे सियोल ने दोक्दो का नाम दिया है जबकि टोक्यो इसे ताकेशिमा कहता है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि सरकार ने दिन में पहले जारी किए गए जापान के 2021 रक्षा श्वेत पत्र के माध्यम से दोक्दो पर जापानी सरकार के निर्थक क्षेत्रीय दावों को दोहराने का कड़ा विरोध किया है।

मंत्रालय ने नोट किया कि इतिहास, भूगोल और अंतर्राष्ट्रीय कानून के संदर्भ में दोक्दो स्पष्ट रूप से दक्षिण कोरियाई क्षेत्र का एक अभिन्न अंग है। उसने जापान से ऐसे दावों को तुरंत वापस लेने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि सरकार विशेष रूप से दोक्दो पर अपने अन्यायपूर्ण दावों के जापानी सरकार के हालिया तीव्र होने पर गंभीर खेद व्यक्त करती है। उसके मुताबिक अन्यायपूर्ण दावों का दोक्दो पर दक्षिण कोरिया की संप्रभुता पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है, और नहीं भविष्य में होगा।

मंत्रालय ने कहा कि दक्षिण कोरिया द्वीपों पर किसी भी उकसावे का सख्ती और ²ढ़ता से जवाब देगा।

विदेश मंत्रालय ने श्वेत पत्र के विरोध में सियोल में जापानी दूतावास में मिशन के उप प्रमुख हिरोहिसा सोमा को तलब किया।

योनहाप समाचार एजेंसी के अनुसार, रक्षा मंत्रालय ने विरोध दर्ज करने के लिए जापान के एक अताशे को अलग से तलब किया।

2005 के बाद से, जापान ने अपने राजनयिक नीले और रक्षा श्वेत पत्रों में हर साल चट्टानी बहिर्वाह पर क्षेत्रीय दावे किए हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.