logo-image

दक्षिण कोरिया का किमची निर्यात 2021 में नई ऊंचाई पर पहुंचा

दक्षिण कोरिया का किमची निर्यात 2021 में नई ऊंचाई पर पहुंचा

Updated on: 09 Jan 2022, 04:00 PM

सियोल:

दक्षिण कोरिया का नमक और फरमेंटिड सब्जियों का पारंपरिक मसालेदार साइड डिश किमची का निर्यात इसकी बढ़ती लोकप्रियता के कारण पिछले साल अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गया है। यह जानकारी रविवार को सामने आई।

कृषि, खाद्य और ग्रामीण मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पारंपरिक साइड डिश का शिपमेंट 2021 में 15.99 करोड़ डॉलर के रिकॉर्ड पर आया, जिसके कारण इस क्षेत्र में 1.92 करोड़ का व्यापार हुआ है।

समाचार एजेंसी योनहाप की रिपोर्ट के अनुसार, 12 सालों में यह पहली बार है कि दक्षिण कोरिया ने किमची व्यापार में अधिशेष दर्ज किया है।

किम्ची एक पारंपरिक कोरियाई साइड डिश है जिसे आमतौर पर फरमेंटिड गोभी, नमक और गर्म मिर्च से बनाया जाता है और इसे लगभग सभी भोजन के साथ खाया जाता है।

किमची का निर्यात पिछले पांच सालों में औसतन प्रतिवर्ष 18 प्रतिशत बढ़ा और आयात करने वाले देशों की संख्या 2021 में बढ़कर 89 हो गई, जो 2011 में 61 देशों में थी।

कृषि मंत्रालय ने किमची के निर्यात में वृद्धि के लिए फरमेंटिड पकवान के बारे में बढ़ती जागरूकता के लिए जिम्मेदार ठहराया, जो कि पॉप संस्कृति की कोरियाई लहर हलीयू की बढ़ती लोकप्रियता के बीच है।

विशेषज्ञों ने कहा कि के-पॉप और टीवी नाटकों द्वारा उत्पन्न कोरियाई लहर विदेशों में प्रशंसकों को दक्षिण कोरियाई उत्पादों के सक्रिय उपभोक्ताओं में बदल सकती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.