logo-image

दक्षिण कोरिया में बच्चों का जन्म दर रिकॉर्ड निम्न स्तर पर

दक्षिण कोरिया में बच्चों का जन्म दर रिकॉर्ड निम्न स्तर पर

Updated on: 25 Aug 2021, 04:00 PM

सियोल:

दक्षिण कोरिया में जन्म दर का स्तर इस साल की पहली छमाही में रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया है, जो साल 1981 के बाद से सबसे कम है।

कोरिया सांख्यिकी के अनुसार, जनवरी-जून की अवधि में नवजात शिशुओं की संख्या 136,917 थी, जो एक साल पहले की तुलना में 3.5 प्रतिशत कम है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, विलंबित विवाह की बढ़ती सामाजिक प्रवृत्ति और प्रसव उम्र की महिलाओं की गिरती संख्या के बीच नवजात शिशुओं का आंकड़ा कम होता जा रहा है।

पहली छमाही में विवाहों की संख्या 11.9 प्रतिशत घटकर 96,265 हो गई, जो पहली छमाही में सबसे कम थी।

कम जन्म दर ने जनसांख्यिकीय चट्टान के बारे में चिंताओं को बढ़ा दिया, क्योंकि घरों के मुखिया में लगातार गिरावट आ रही है।

अप्रैल-जून तिमाही के दौरान, नवजात शिशुओं की संख्या एक साल पहले की तुलना में 2.7 प्रतिशत घटकर 66,398 हो गई, जो दूसरी तिमाही में सबसे कम है।

एक महिला के जीवनकाल के दौरान बच्चों की औसत संख्या को संदर्भित करने वाली कुल प्रजनन दर 0.82 प्रतिशत की दूसरी तिमाही में थोड़ा कम हो गई है।

दूसरी तिमाही में विवाहों की संख्या एक साल पहले के 5.4 प्रतिशत से घटकर 48,249 हो गई और तलाक की संख्या 2.7 प्रतिशत घटकर 26,224 हो गई।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.