logo-image

अमेरिका व कनाडा में करोड़ों डॉलर के घोटाले में छह भारतीयों पर आरोप

अमेरिका और कनाडा में 20 हजार से अधिक लोगों को प्रभावित करने वाले घोटाले में एक महिला समेत पांच भारतीय पर आरोप लगाया गया है. यूएस अटॉर्नी फिलिप आर सेलिंगर ने कहा कि ओंटारियो, कनाडा के 33 वर्षीय जयंत भाटिया, फरीदाबाद के 33 वर्षीय विकाश गुप्ता, नई दिल्ली के 41 वर्षीय गगन लांबा व 34 वर्षीय हर्षद मदान पर वायर व कंप्यूटर फ्रॉड के और वायर फ्रॉड और कंप्यूटर फ्रॉड का आरोप लगाया गया है.

Updated on: 18 Dec 2022, 06:20 PM

न्यूयॉर्क:

अमेरिका और कनाडा में 20 हजार से अधिक लोगों को प्रभावित करने वाले घोटाले में एक महिला समेत पांच भारतीय पर आरोप लगाया गया है. यूएस अटॉर्नी फिलिप आर सेलिंगर ने कहा कि ओंटारियो, कनाडा के 33 वर्षीय जयंत भाटिया, फरीदाबाद के 33 वर्षीय विकाश गुप्ता, नई दिल्ली के 41 वर्षीय गगन लांबा व 34 वर्षीय हर्षद मदान पर वायर व कंप्यूटर फ्रॉड के और वायर फ्रॉड और कंप्यूटर फ्रॉड का आरोप लगाया गया है.

लांबा, मदान, भाटिया और पांचवें प्रतिवादी रिचमंड हिल, न्यूयॉर्क के 34 वर्षीय कुलविंदर सिंह पर भी मनी लॉन्ड्रिंग और निर्दिष्ट गैरकानूनी गतिविधि से प्राप्त मौद्रिक लेनदेन में शामिल होने की साजिश रचने का आरोप लगाया गया है. भाटिया पर हाई-टेक धोखाधड़ी योजना में उनकी भागीदारी से संबंधित अपराधों का आरोप लगाया गया है. छठवीं प्रतिवादी एडिसन, न्यू जर्सी की मेघना कुमार पर गैरकानूनी गतिविधि से प्राप्त संपत्ति में मौद्रिक लेनदेन में शामिल होने का आरोप लगाया गया था.

यूएस अटॉर्नी ने एक बयान में कहा, जैसा कि अभियोग में आरोप लगाया गया है, प्रतिवादियों पर वैश्विक स्तर पर उच्च तकनीक वाली जबरन वसूली योजना चलाने के लिए व्यक्तिगत कंप्यूटर तक पहुंच का उपयोग करने का आरोप लगाया गया है. सेलिंगर ने कहा कि घोटालेबाज अक्सर वरिष्ठ नागरिकों को निशाना बनाते थे और उन्हें अनावश्यक और बेकार कंप्यूटर मरम्मत सेवाओं के लिए भुगतान करने से डराते थे.

इस मामले में दायर दस्तावेजों और अदालत में दिए गए बयानों के अनुसार प्रतिवादी और अन्य एक आपराधिक धोखाधड़ी गिरोह के सदस्य थे, जिसने 2012 से नवंबर 2022 तक अमेरिका, भारत और कनाडा में तकनीकी सहायता धोखाधड़ी योजना संचालित की थी. इस योजना ने न्यू जर्सी सहित पूरे अमेरिका और कनाडा में पीड़ितों को लक्षित किया, जिनमें से कई बुजुर्ग थे.

इनका प्राथमिक उद्देश्य पीड़ितों को यह विश्वास दिलाना था कि उनके व्यक्तिगत कंप्यूटर वायरस या मैलवेयर से संक्रमित हैं और फिर पीड़ितों को नकली कंप्यूटर मरम्मत सेवाओं के लिए धोखाधड़ी करने वाले गिरोह को सैकड़ों या हजारों डॉलर का भुगतान करने के लिए राजी करना था. साजिश के तहत कम से कम 20 हजार पीड़ितों से 10 मिलियन डॉलर से अधिक की कमाई की गई.

धोखाधड़ी के कारण पीड़ितों के व्यक्तिगत कंप्यूटरों पर धोखाधड़ी वाले पॉप-अप विंडो दिखाई देने लगे. पॉप-अप को कई बार पीड़ितों के कंप्यूटरों को फ्रीज करने के लिए डिजाइन किया गया था, जो पीड़ितों को अपने कंप्यूटरों पर फाइलों का उपयोग करने या उन तक पहुंचने से रोकता था.

पॉप-अप ने यह भी झूठा दावा किया कि पीड़ितों के कंप्यूटर वायरस से संक्रमित थे, या अन्यथा समझौता किया गया था, और पीड़ितों को तकनीकी सहायता प्राप्त करने के लिए एक टेलीफोन नंबर पर कॉल करने का निर्देश दिया.

कभी-कभी पॉप-अप पीड़ितों को अपने कंप्यूटर बंद न करने की चेतावनी देते थे.

वास्तव में, पॉप-अप एक धोखा था, जिसे पीड़ितों को यह विश्वास दिलाने के लिए डिजाइन किया गया था कि उनके कंप्यूटर वायरस से संक्रमित थे, जो वास्तव में मौजूद नहीं थे.

पॉप-अप पर दिखाई देने वाले तकनीकी सहायता फोन नंबरों पर कॉल करने वाले पीड़ित धोखाधड़ी गिरोह से जुड़े भारत में एक या एक से अधिक कॉल सेंटर से जुड़े हुए थे.

कॉल सेंटरों पर धोखाधड़ी करने वाले सदस्यों ने झूठा दोहराया कि पीड़ितों के कंप्यूटर वायरस से संक्रमित थे और शुल्क के लिए कथित समस्या को ठीक करने की पेशकश की.

इसके बाद फ्रॉड रिंग के सदस्य पीड़ितों के कंप्यूटर तक दूरस्थ रूप से पहुंचने की अनुमति का अनुरोध करेंगे.

पीड़ितों से सैकड़ों से हजारों डॉलर तक की धोखाधड़ी की गई.

फ्रॉड गिरोह द्वारा स्थापित कई शेल कंपनियों में से एक को देय किए गए चेक को इलेक्ट्रॉनिक रूप से स्कैन करके न्यू जर्सी में सिंह और कुमार द्वारा बनाए गए पतों पर भौतिक चेक भेजकर किया गया था.

भारतीय अधिकारियों ने 14 दिसंबर को मदान को गिरफ्तार किया था और गुप्ता को तकनीकी सहायता योजना में उनकी भागीदारी के लिए स्थानीय आरोपों के एक दिन बाद गिरफ्तार किया था.

न्याय विभाग की विज्ञप्ति में कहा गया है कि जबकि लांबा फरार है, भाटिया को कनाडा के अधिकारियों ने संयुक्त राज्य अमेरिका से गिरफ्तार किया था.

न्यूयॉर्क में अपने घर पर गिरफ्तार किए गए सिंह ने 14 दिसंबर को न्यूवार्क संघीय अदालत में अमेरिकी मजिस्ट्रेट न्यायाधीश माइकल ए हैमर के समक्ष अपनी उपस्थिति दर्ज की और उसे बांड पर रिहा कर दिया गया.

वायर फ्रॉड और कंप्यूटर फ्रॉड के आरोपों में अधिकतम 20 साल की सजा व 2 लाख 50 हजार डॉलर के जुर्माने का प्रावधान है.

मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों में अधिकतम 20 साल की जेल और 5 लाख तक का जुर्माना का प्रावधान है.

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.